अवैध खनन से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली दौड़ रहे धड़ल्ले से:पुलिस प्रशासन व वन विभाग के अधिकारियों ने मूंद रखी आंखें

Jul 20, 2023 - 17:45
 0
अवैध खनन से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली दौड़ रहे धड़ल्ले से:पुलिस प्रशासन व वन विभाग के अधिकारियों ने मूंद रखी आंखें

बानसूर ,अलवर (गोपाल कृष्ण)

बानसूर के ग्रामीण क्षेत्र की सड़कों पर इन दिनों धड़ल्ले से अवैध पत्थरों से भरे ट्रैक्टर ट्रॉली निकल रही है। लेकिन जिम्मेदार अधिकारियों को यह नजर तक नहीं आती है। कस्बे की सड़कों के साथ ही बानसूर के ग्रामीण क्षेत्र में धड़ल्ले से अवैध खनन से भरी हुई ट्रैक्टर ट्रॉली खुलेआम निकल रही है। लेकिन वन विभाग पुलिस प्रशासन व खनिज विभाग के अधिकारियों की अनदेखी के चलते धड़ल्ले से सड़कों पर दौड़ रही है।  वन विभाग ने ग्राम पंचायत बहराम का बास के गांव घाट के पास कुछ दूरी पर वन विभाग ने अपनी चौकी बना रखी है लेकिन चौकी नाम मात्र की है। लेकिन वन विभाग की चौकी के आगे से दिनभर कई ट्रैक्टर पत्थरों से भरे हुए गुजरते हैं। लेकिन वन विभाग के कर्मचारी और अधिकारी कार्रवाई करने से परहेज करते हैं। 

ग्रामीणों का आरोप है कि वन विभाग और पुलिस प्रशासन की सांठगांठ के चलते हुए धड़ल्ले से अवैध खनन हो रहा है। खनन माफियाओं ने पहाड़ को पूरी तरह छलनी कर दिया है। जिससे कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है पहाड़ के पास गहरी खाईयां भी हो चुकी है। पत्थरों से भरे ट्रैक्टर तेज गति से दौड़ते हैं। कई बार ट्रॉलियों से उछलकर पत्थर सड़कों पर भी गिर जाते हैं ।जिससे कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। ग्रामीणों और राहगीरो के विरोध करने और बोले जाने पर ट्रैक्टर चालक बदतमीजी और झगड़े पर उतारू हो जाते हैं। वहीं पत्थरों से भरे हुए ट्रैक्टर ग्रामीण क्षेत्र के गलियों से गुजरते समय सड़क दुर्घटनाओं का डर हर समय बना रहता है। रात्रि के समय सड़कों पर दौड़ते हुए पत्थरों से भरी हुई ट्रैक्टर ट्रॉलियों से राहगीरों की जान जोखिम में बनी रहती है।

स्थानीय ग्रामीणों ने बताया कि अवैध खनन की कई बार स्थानीय पुलिस प्रशासन और वन विभाग के अधिकारियों को शिकायत दर्ज कराई लेकिन आज तक कार्यवाही नहीं हुई है। पुलिस प्रशासन व वन विभाग के अधिकारी छोटीमोटी कार्रवाई कर वाहवाही लूट लेते हैं। वन विभाग और पुलिस प्रशासन की सांठगांठ के चलते कार्रवाई से पहले ही खनन माफियाओ को सूचना लग जाती है।  पहाड़ो से खनन के काम में करीब 2 दर्जन से अधिक ट्रैक्टर पत्थर लाने ले जाने के काम में लगे हुए। जो सड़कों पर दिनभर दौड़ते हैं। ट्रैक्टर म्यूजिक सिस्टम लगाकर तेज आवाज में सड़कों पर चलते हैं। 

ग्रामीणों ने बताया कि क्षेत्र के हमीरपुर और बड़ागांव के पास भी बड़ी मात्रा में अवैध खनन हो रहा है। अवैध खनन से भरे हुए डंपरो सड़कों को भी क्षतिग्रस्त कर दिया है। अभी कुछ दिन पहले बानसूर के कांजीपुरा में एक ओवरलोड डंफर ने एक महिला को कुचल दिया था। जिससे उसकी चीथड़े चीथड़े हो गए थे। तब भी ग्रामीणों ने प्रशासन से अवैध खनन को रोकने और धड़ल्ले से चल रहे वाहनों पर कार्रवाई की मांग की थी। लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई।

तहसीलदार राजेन्द्र मोहन मीणा ने बताया कि खनन के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए वन विभाग और खनिज विभाग को पत्र लिखकर अवगत कराया जाएगा। खनन के खिलाफ कार्रवाई वन विभाग व खनिज विभाग की ओर से की जाती है।  पुलिस प्रशासन का सहयोग लिया जाता है। कार्रवाई करने पर राजस्व विभाग का सहयोग विभाग को दिया जाता है।

मामले को लेकर एसडीएम राहुल सैनी ने कहा कि मामला जानकारी में आया है पुलिस प्रशासन के सहयोग से अवैद्य खनन करने वालो के खिलाफ़ तुरन्त कार्रवाई की जायेगी। किसी को भी खनन करने की कोई छूट नहीं है। बताया कि ओवरलोड वाहनों को लेकर तुरन्त सभी के सहयोग से अभियान शुरू कर कार्रवाई की जायेगी।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................