बारां में 7 लाख 83 हजार 530 से अधिक मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड वितरित,जिले में 1 लाख 75 हजार 116 महंगाई राहत कैंप से हुए लाभान्वित

May 16, 2023 - 19:31
May 16, 2023 - 19:34
 0
बारां में 7 लाख 83 हजार 530 से अधिक मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड वितरित,जिले में 1 लाख 75 हजार 116 महंगाई राहत कैंप से हुए लाभान्वित

अंता (शफीक मंसूरी)

बारां, जिला कलक्टर नरेन्द्र गुप्ता ने बताया कि महंगाई राहत कैंपों में राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित परिवारों के साथ ही गारंटी कार्ड वितरण का आंकड़ा प्रतिदिन बढ़ रहा है। जिले में 1,75,116 से ज्यादा परिवारों का रजिस्ट्रेशन कर 7,83,530 मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड जारी किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि जिले में मंगलवार को सांय 4 बजे तक 7,962 लाभार्थियों ने पंजीयन करवाया जिन्हें 10 प्रमुख योजनाओं में 34,579 मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड प्रदान किए गए।   
विधायक निर्मला सहरिया ने लाभार्थियों को वितरित किए मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड
उपखंड शाहबाद की ग्राम पंचायत आगर में आयोजित प्रशासन गांवों के संग शिविर एवं मोबाइल महंगाई राहत कैंप में विधायक किशनगंज निर्मला सहरिया ने लाभार्थियों को मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड प्रदान किए। इस दौरान विधाय़िका ने लाभार्थियों से संवाद करते हुए सभी जरूरतमंदों को कैंपों में आकर योजनाओं मे रजिस्ट्रेशन करा कर योजनाओं में लाभ प्राप्त करने को कहा साथ ही महंगाई से राहत पाने में सहायक 10 प्रमुख योजनाओं की जानकारी भी आमजन को दी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा आम लोगों को महंगाई से राहत प्रदान करने के लिए चलाए गए महंगाई राहत कैंपों से आमजन को बेहद राहत प्रदान हो रही, लोगों में कैंप के प्रति उत्साह देखने को मिल रहा है, साथ ही एक ही छत के नीचे लोगों को विभिन्न योजनाओं में रजिस्ट्रेशन प्राप्त हो रहा है। उन्होंने जिला प्रशासन की सराहना करते हुए कहा कि कैंपों में छाया व पेयजल की व्यवस्था की गई है जिससे की आमजन को किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

महंगाई राहत कैंप में लाभार्थियों का आंकड़ा
जिला कलक्टर नरेन्द्र गुप्ता ने बताया कि 24 अप्रेल से 16 मई 2023 को सांय 4 बजे तक जिलेभर में रिकॉर्ड 1,75,116 परिवारों का रजिस्ट्रेशन कर 7,83,530 मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड प्रदान किए गए। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री निशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना में 130039, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 146685, मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना में 146685, मुख्यमंत्री निशुल्क कृषि बिजली योजना में 13472, मुख्यमंत्री निशुल्क घरेलू बिजली योजना में 56339, मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना में 97621, इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना 69456, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में 52629, मुख्यमंत्री ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना में 59788 एवं इन्दिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना में 10816 मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड वितरित किए गए।
जिला कलक्टर ने बारां में किया निरीक्षण
जिला कलक्टर नरेन्द्र गुप्ता लगातार जिले के कैंपों का निरीक्षण एवं लाभार्थियों से संवाद कर रहे हैं। जिला कलक्टर ने मंगलवार को नगर परिषद धर्मशाला स्टेशन रोड़ बारां में महंगाई राहत कैंप एवं प्रशासन शहरों के संग अभियान शिविर का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को आवश्यक निर्देश प्रदान करते हुए कहा कि जिले में चल रहे कैंपों का व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित हो एवं हर व्यक्ति को पात्रता के अनुसार लाभ मिले।

जिले में यहां आयोजित हुए शिविर
एडीएम एसएन आमेटा ने बताया कि 16 मई 2023 को नगर परिषद बारां के वार्ड नम्बर 21, 22 व 23 के लिए अम्बेडकर भवन रावणजी का चौक बारां, नगर पालिका अंता के वार्ड नम्बर 8, 9 व 10 के लिए बालाजी की बगीची पोस्ट ऑफिस के पास अंता, नगर पालिका मांगरोल के वार्ड नम्बर 15 एवं 16 के लिए महात्मा गांधी स्कूल ब्रहम भारती टोडी मांगरोल, नगर पालिका अटरू के वार्ड नम्बर 10 के लिए महिला पार्क हाट चौक अटरू एवं नगरपालिका छबड़ा के वार्ड नम्बर 13 एवं 14 के लिए पंचायती बाग के पास छबड़ा में प्रशासन शहरों के संग अभियान एवं महंगाई राहत मोबाइल कैंप आयोजित किए गए। 
इसी क्रम में उपखंड बारां की ग्राम पंचायत तिसाया, उपखंड अंता की ग्राम पंचायत जयनगर, उपखंड मांगरोल की ग्राम पंचायत उदपुरिया, उपखंड अटरू की ग्राम पंचायत ननावता, उपखंड छबड़ा की ग्राम पंचायत निपानिया, उपखंड छीपाबड़ौद की ग्राम पंचायत बिलेण्डी, उपखंड किशनगंज की ग्राम पंचायत रामपुरटोडिया एवं उपखंड शाहबाद की ग्राम पंचायत आगर के राजीव गांधी सेवा केन्द्रों में दो दिवसीय प्रशासन गांवों के संग अभियान एवं मोबाइल महंगाई राहत कैंप आयोजित किए गए।
आज शहरी क्षेत्रों में शिविर
एडीएम एसएन आमेटा ने बताया कि 17 मई 2023 को नगर परिषद बारां के वार्ड नम्बर 21, 22 व 23 के लिए अम्बेडकर भवन रावणजी का चौक बारां, नगर पालिका अंता के वार्ड नम्बर 8, 9 व 10 के लिए बालाजी की बगीची पोस्ट ऑफिस के पास अंता, नगर पालिका मांगरोल के वार्ड नम्बर 15 एवं 16 के लिए महात्मा गांधी स्कूल ब्रहम भारती टोडी मांगरोल, नगर पालिका अटरू के वार्ड नम्बर 10 के लिए महिला पार्क हाट चौक अटरू एवं नगरपालिका छबड़ा के वार्ड नम्बर 15 एवं 16 के लिए पुराने अस्पताल के पास चौक कबाड़ी मोहल्ला छबड़ा में प्रशासन शहरों के संग अभियान एवं महंगाई राहत मोबाइल कैंप आयोजित किए जाएंगे।
ग्रामीण क्षेत्रों में 17 व 18 मई को शिविर
एडीएम एसएन आमेटा ने बताया कि 17 व 18 मई 2023 को उपखंड बारां की ग्राम पंचायत सीमली, उपखंड अंता की ग्राम पंचायत बडवा, उपखंड मांगरोल की ग्राम पंचायत सीसवाली, उपखंड अटरू की ग्राम पंचायत चरड़ाना, उपखंड छबड़ा की ग्राम पंचायत झरखेड़ी, उपखंड छीपाबड़ौद की ग्राम पंचायत ढोलम, उपखंड किशनगंज की ग्राम पंचायत खांखरा एवं उपखंड शाहबाद की ग्राम पंचायत ओगाड के राजीव गांधी सेवा केन्द्रों में प्रशासन गांवों के संग अभियान एवं मोबाइल महंगाई राहत कैंप आयोजित किए जाएंगे।

महंगाई राहत कैम्प सफलता की कहानी

अंता बारां- महंगाई राहत कैंप,वृद्ध लटुरा शिविर में लाभ से हुआ प्रसन्न --महंगाई राहत कैंपों से मिल रहे लाभ लेने के लिए कैंपों में ग्रामीणों की संख्या दिनों-दिन बढ़ रही है। जिले में उपखण्ड शाहबाद की ग्राम पंचायत आगर में महंगाई राहत कैंप एवं प्रशासन गांवों के संग शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 70 वर्षीय वृद्ध लटुरा जाटव अपनी लाठी के सहारे मोबाइल महंगाई राहत कैंप में पंजीयन कराने पहुंचें। कैंप में वृद्ध जाटव का मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, मुख्यमंत्री निशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना, मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना, मुख्यमंत्री ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना एवं सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लिए पंजीयन किया गया। एक साथ 6 योजनाओं में रजिस्ट्रेशन प्राप्त होने पर उन्होंने अभिभूत होते हुए कहा कि सरकारी योजनाओं का संबंल पाकर में अपना जीवन अच्छी तरह व्यतीत कर सकूंगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं राज्य सरकार का बहुत बहुत आभार।

महंगाई राहत कैम्प सफलता की कहानी 

अंता बारां-महंगाई राहत कैंप,लीलाबाई हुई खुश - सरकार ने गरीबों की झोली भर दी
जिले के उपखंड छबड़ा की ग्राम पंचायत निपानिया में आयोजित महंगाई राहत कैंप में लीला बाई पहुंची। कैंप में उन्हें जन आधार नम्बर से चेक करके बताया गया कि उनको 7 योजनाओं में लाभ दिया जाएगा। कैंप प्रभारी ने उन्हें योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के अन्तर्गत उनको राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली पेंशन राशि बढ़ाकर 1000रूपए कर दी गई है। इसके अतिरिक्त उन्हें इन्दिरा गांधी गैस सिलेण्डर सब्सिडी योजना के अन्तर्गत राज्य सरकार द्वारा अब गैस सिलेण्डर केवल 500 रुपए में दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त उन्हें मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना, मुख्यमंत्री ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना एवं मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना का लाभ भी मिला है। यह सुनकर लीला बाई की खुशी का ठिकाना नहीं रहा।
उन्होंने कहा कि वह उनके आस-पास रहने वाले परिवारों को भी महंगाई राहत कैंप के बारे में जानकारी देंगी ताकि वे भी राज्य सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठा सके। इस दौरान लीला बाई को मुख्यमंत्री गारण्टी कार्ड प्रदान किए गए। उक्त योजनाओं का लाभ मिलने पर उन्होंनेे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, राज्य सरकार, जिला प्रशासन एवं शिविर संचालकों को धन्यवाद देते हुए कहा कि सरकार ने गरीबों की झोली भर दी।

दिव्यांग स्कूटी वितरण कार्यक्रम विशेष योग्यजनों को सभी सुविधाएं देने के लिए सकंल्पित - विधायक पानाचंद
बारां  मुख्यमंत्री दिव्यांग स्कूटी योजना 2023 के अन्तर्गत जिले में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के माध्यम से दिव्यांगजनों को स्कूटी वितरण का कार्यक्रम महावीर रिर्सोट, बारां में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि विधायक पानाचंद मेघवाल ने कहा कि दिव्यांगजनों को सभी प्रकार की सुविधाएं देने का कार्य सरकार द्वारा किया जा रहा है। पहले साधारण प्रकार के वाहन मिलते थे लेकिन वर्तमान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विशेष प्रकार की स्कूटी वितरण दिव्यांगजनों को कराई है। उन्होेंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दिव्यांगजनों की पेंशन को भी बजट घोषणा में बढाया है। उन्हों  ने कहा कि दिव्यांगजनों को सभी प्रकार की योजनाओं के लाभ के लिए राजस्थान मंहगाई राहत कैंप मे पंजीयन करवाना चाहिए। इस अवसर पर उन्होंने दिव्यांगजनों को स्कूटी व हेलमेट प्रदान किए।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................