टोबैको फ्री यूथ कैंपेन: महिलाओं ने ली शपथ परिवार के साथ गली मौहल्ले को रखेंगे तम्बाकू मुक्त

महिला आरोग्य समिति की बैठक में तम्बाकू से होने वाले रोगों के बारे में दी जानकारी

Jun 28, 2023 - 17:53
Jun 28, 2023 - 18:01
 0
टोबैको फ्री यूथ कैंपेन: महिलाओं ने ली शपथ परिवार के साथ गली मौहल्ले को रखेंगे तम्बाकू मुक्त

सिरोही (राजस्थान/ रमेश सुथार ) मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार ने बताया की चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के द्वारा निरोगी राजस्थान एवं नशा मुक्त भारत अभियान के तहत चलाए जा रहे 60 दिवसीय टोबैको फ्री यूथ कैंपेन के तहत सिरोही शहर की वार्ड 27 की महिला आरोग्य समिति सदस्यों ने अपने क्षेत्र को तम्बाकू मुक्त करने साथ ही युवा पीढ़ी को तंबाकू से दूर रहने की शपथ ली। जन स्वास्थ्य प्रबन्धक दिलावर खां ने महिला आरोग्य समिति सदस्यों को निरोगी राजस्थान एवं नशा मुक्त भारत अभियान के तहत चलाए जा रहे 60 दिवसीय टोबैको फ्री यूथ कैंपेन के तहत  बताया की तंबाकू से बचें क्योंकि नशा नाश की जड़ है और तंबाकू से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियां जन्म लेती हैं। उन्होंने ने कहा कि नशे में लिप्त होकर युवा पीढ़ी अपना भविष्य खराब करती हुई नजर आ रही है। साथ ही महिला आरोग्य समिति के सदस्यों को तम्बाकू ना लेने की शपथ दिलवाई गई।

उन्होंने ने बताया कि तंबाकू मानव स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक हैं और इन सभी से दूर रहना समझदारी है। तम्बाकू हमारे स्वास्थ्य पर कई तरह से प्रतिकूल प्रभाव डालता है। तंबाकू से सांस लेने से जुड़ी बीमारियां, हृदय रोग, स्ट्रोक, अल्सर और दिल की धड़कन तेज होने से मृत्यु का कारण बन सकती है।फेफड़ों का कैंसर फेफड़ों के कैंसर का मुख्य कारण तंबाकू को ही माना जाता है। लीवर कैंसर, मुंह का कैंसर, डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। हृदय रोग, ब्रेस्ट कैंसर आदि बीमारियां हो सकती है। बैठक के दौरान उपस्थित महिलाओं को अंतरा, एएनसी और टीकाकरण पर विस्तार से चर्चा की। कार्यशाला के दाैरान 50 से अधिक महिलाओं ने भाग लिया। कार्यशाला में एएनएम निक्कत परवीन आशा सहयोगिनी विमला देवी, कार्यकर्त्ता अंजू कँवर के साथ स्वास्थ्य कर्मचारियों ने भाग लिया।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................