कानून व्यवस्था की समीक्षा: आदर्श आचार संहिता की अनुपालना को लेकर जिला कलेक्टर ने अधिकारियों की ली बैठक

अधिकारियों को कलेक्टर की सख्त हिदायत, बर्दाश्त नहीं होगी लापरवाही

Oct 13, 2023 - 18:02
Oct 13, 2023 - 18:30
 0
कानून व्यवस्था की समीक्षा: आदर्श आचार संहिता की अनुपालना को लेकर जिला कलेक्टर ने अधिकारियों की ली बैठक

कोटपूतली-बहरोड़, (भारत कुमार शर्मा)  जिला कलेक्टर श्रीमती शुभम चौधरी ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट कक्ष में विधानसभा चुनावों में आदर्श आचार संहिता की अनुपालना को लेकर सभी अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने बताया की भारत निर्वाचन आयोग द्वारा राज्य में विधानसभा चुनाव-2023 की घोषणा कर दी गई है। 

चुनाव कार्यक्रम के अनुसार प्रदेश की सभी दो सौ सीटों के लिए आगामी 25 नवबंर 2023 को मतदान होगा तथा 3 दिसंबर को मतगणना होगी। चुनाव घोषणा के साथ ही राज्य में आदर्श आचार संहिता भी तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है। जिला कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए की आदर्श आचार संहिता के सभी बिंदुओं की अनुपालन सुनिश्चित की जाए। जिला कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए की आदर्श आचार संहिता की अनुपालना में सार्वजनिक स्थानों, निजी स्थानों, सरकारी कार्यालयों से पोस्टर व बैनर हटाएं जाए। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसी भी अधिकारी एवं कर्मचारी को कार्यमुक्त एवं कार्यग्रहण आचार संहिता में चुनाव आयोग के पूर्वानुमति के बिना नहीं किया जायेगा। 

 मतदाताओं को जागरूक करने के लिए आयोजित करें स्वीप गतिविधियों 

श्रीमती चौधरी ने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता जागरूकता के लिए व्यापक स्तर पर स्वीप गतिविधियां आयोजित की जाएं। मतदाता जागरूकता अभियान के तहत निर्वाचन प्रश्नोत्तरी, रंगोली प्रतियोगिता एवं मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन किया जाए। इस दौरान ना केवल मतदाताओं को मतदान की शपथ दिलाएं, निर्वाचन विभाग द्वारा जारी संकल्प पत्र भरवाए गए साथ ही मॉक पोलिंग के जरिये बच्चों एवं युवा मतदाताओं को ईवीएम एवं वीवीपैट द्वारा मतदान की संपूर्ण प्रक्रिया समझाई जाये। स्वीप गतिविधियों में समस्त विभाग सक्रिय भागीदारी निभाएं। जिला कलेक्टर शुभम चौधरी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विधानसभा चुनाव 2023 की प्रारंभिक तैयारियों एवं मतदाता जागरूकता के लिए स्वीप गतिविधियों के संबंध में उपखंड अधिकारियों, तहसीलदारों, विकास अधिकारियों तथा अन्य विभागीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए यह बात कही।

 कानून व्यवस्था में लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त 

कानून व्यवस्था का जायजा लेते हुए श्रीमती शुभम चौधरी ने कहा कि किसी भी स्तर पर कानून व्यवस्था में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। ऐसे में सभी अधिकारी अपने क्षेत्र की प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखें और तत्काल सूचित करते हुए विधि सम्मत कार्यवाही करें। उन्होंने विधानसभा चुनाव के दौरान पुलिस व्यवस्था और इसके लिए नियुक्त अधिकारियों के कार्य दायित्व निर्वहन पर डिटेल से बात की। उन्होंने कहा कि किसी भी स्थिति में आचार संहिता उल्लंघन या चुनाव प्रक्रिया को बाधित करने वाला घटनाक्रम होती है तो जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।

 मतदान केंद्रों पर सुनिश्चित की जाए न्यूनतम आधारभूत सुविधाएं 

उन्होंने निर्देश दिए कि मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कराकर मतदान केन्द्रों पर मतदान केन्द्र का नाम, मतदाताओं की संख्या, बीट कांस्टेबल, बीएलओ आदि के नाम अंकित किए जाने की सूचना भिजवाऐं। साथ ही मतदान केन्द्रों पर छाया, पानी,विधुत, शौचालय, रैंप  व खिडकियों आदि की भी  व्यवस्था पूर्णतः होने की सूचना भिजवाऐं। वृद्वजन व दिव्यांग मतदाता जो मतदान केन्द्रों नहीं आ सकते उनकी सूची तैयार करावें साथ ही उनके लिए होम वोटिंग की व्यवस्था किया जाना सुनिश्चित करें साथ ही मतदान केन्द्रों पर दिव्यागों हेतु व्हील चेयर की उपलब्धता सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिए कि अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों के इलेक्शन मैनेजमेंट, बूथ मैनेजमेंट प्लान व कम्युनिकेशन प्लान के अनुरूप कार्य प्रभावी रूप में करावें।

 शांतिपूर्ण मतदान हेतु बूथों का करें निरीक्षण 

श्रीमती चौधरी ने  निर्देश दिए कि सभी उपखंड अधिकारी शांतिपूर्ण मतदान के लिए बूथों का करें निरीक्षण तथा  अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित कर सकने वाले अपराधिक प्रवृति के व्यक्तियों की सूची तैयार कर उन्हें पांबद कराने की कार्यवाही कर ली जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि सैक्टर ऑफिसर, उडनदस्ता दल, स्थैतिक निगरानी दल व वीडियो निगरानी दल के भ्रमण तैयार किए गए कलैण्डर के अनुरूप  किया जावे।  उन्होंने निर्देश दिए कि मतदान दलों का रूट चार्ट व कलर मैप शीघ्र तैयार करावें। बैठक में समस्त जिला स्तरीय अधिकारी प्रत्यक्ष रूप से जुड़े तथा उपखंड लेवल के अधिकारी तथा ब्लॉक लेवल के अधिकारी वीसी के माध्यम से जुड़े।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................