जिला कलेक्टर ने किया नगर परिषद खैरथल का निरीक्षण

Feb 29, 2024 - 18:10
 0
जिला कलेक्टर ने किया नगर परिषद खैरथल का निरीक्षण

स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के द्वारा फूलों से बनाया जाएगा ऑर्गेनिक गुलाल


खैरथल ( हीरालाल भूरानी )
खैरथल-तिजारा जिला कलेक्टर डॉ. अर्तिका शुक्ला ने गुरुवार को प्रातः 9:30 बजे नगर परिषद खैरथल का निरीक्षण किया। उन्होंने सर्वप्रथम कर्मचारियों की उपस्थिति का जायजा लिया व अनुपस्थित कार्मिकों को कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर शुक्ला ने नगर परिषद में मास्टर प्लान, भूमि, लेखा, पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों, साफ-सफाई, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, जनकल्याणकारी योजनाओं की क्रियान्विति सहित विभिन्न अनुभागों का निरीक्षण कर नगर परिषद आयुक्त श्याम बिहारी गोयल एवं संबंधित कार्मिकों को आवश्यक निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने नगर परिषद आयुक्त को निर्देश दिए कि पट्टा वितरण पेंडिंग प्रकरणों का जल्द निस्तारण करें।

जिला कलक्टर ने नगर परिषद में काम कर रहे सफाई कर्मचारियों के कार्य आवंटन की जानकारी लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने स्वच्छ सर्वेक्षण में किया जा रहे डोर टू डोर सर्वे के साथ-साथ किया जा रहे जागरूकता कार्यों की जानकारी लेकर लोगों को गीला, सूखे कचरे के निस्तारण के बारे में जागरूक करने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने नगर परिषद आयुक्त को कचरे का सेग्रीगेशन करने के लिए एक प्लान बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए ताकि कचरे को कचरे के प्रकार के हिसाब से निष्पादित किया जा सके। उन्होंने कहा की ऑर्गेनिक वेस्ट से वर्मी कंपोस्ट बनाना एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है जिसके तहत उन्होंने नगर परिषद आयुक्त को निर्देश दिए कि वह कार्य योजना तैयार करें जिसके तहत घरों से निकले हुए ऑर्गेनिक वेस्ट से खाद तैयार किया जा सके।

उन्होंने आगामी होली त्यौहार को देखते हुए स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के माध्यम से फूलों से ऑर्गेनिक गुलाल बनाने के निर्देश दिए जिसकी मार्केटिंग कर गुलाल मार्केट में बेचा जाए जिससे हुए लाभ से स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को रोजगार व आर्थिक संबल मिलेगा। उन्होंने सिंगल यूज प्लास्टिक की जगह इसके दूसरे विकल्प का प्रचार-प्रसार कर स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा कपड़े के बैग व अन्य विकल्प निर्मित कर मार्केट में सप्लाई करने के निर्देश दिए ताकि महिलाओं को रोजगार के साथ-साथ शहर को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त किया जा सके।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................