बच्चे के गले का इलाज कराने आया था यादव परिवार: डाक्टर ने कर दिया मासूम का खतना

परिजन बोले- ‘मेरे 3 साल के मासूम बच्चे को जानबूझकर मुस्लिम बना दिया’ जीभ का ऑपरेशन कराने लेकर आए थे डॉक्टर जावेद खान ने कर दिया खतना, बोले- इंफेक्शन था

Jun 30, 2023 - 13:13
 0
बच्चे के गले का इलाज कराने आया था यादव परिवार: डाक्टर ने कर दिया मासूम का खतना

उत्तर प्रदेश के बरेली में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। यहाँ के डॉक्टर पर ही धर्म परिवर्तन कराने का आरोप लगा है. दरअसल हिंदू बच्चे के परिजन अपने बच्चे की जीभ का ऑपरेशन करवाने के लिए डॉक्टर जावेद खान के पास आए थे. डॉक्टर ने जीभ का ऑपरेशन कराने आए एक हिंदू बच्चे का खतना कर दिया।  इस परिवार को इसका पता चला तो रिजनों ने अस्पताल में जमकर हंगामा किया, मामले की जानकारी मिलते ही हिंदू संगठन भी अस्पताल के बाहर पहुँचकर नारेबाजी करने लगे। फिलहाल पुलिस इस पूरे मामले की जांच कर रही है
दरअसल, थाना बारादरी के संजय नगर निवासी हरिमोहन यादव का ढाई –तीन साल का बेटा सम्राट बोल नहीं पाता था। वह तुतलाता था। इससे यादव बहुत परेशान रहते थे। एक दिन उन्हें किसी ने सलाह दी कि यदि वे अपने बेटे की जीभ का ऑपरेशन करा दें तो वह बोल पाएगा। हरिमोहन यादव बच्चे की जीभ का ऑपरेशन कराने के लिए डेलापीर स्थित एक निजी अस्पताल ले गए। ऑपरेशन के लिए डॉक्टरों ने बच्चे को भर्ती करा लिया।

पीड़ित परिवार ने बताया है कि उन्हें अंग्रेजी नहीं आती। उनसे अंग्रेजी के पर्चे पर दस्तख्त लिए गए थे। हस्ताक्षर लेने से पहले डॉक्टरों ने कहा था कि कोई गंभीर बात नहीं है। ऑपरेशन के बाद बच्चे को जब वार्ड में लाया गया तब उन्हें खतने की जानकारी मिली।, हरिमोहन का आरोप है कि डॉक्टर ने उनके बेटे की जीभ का ऑपरेशन करने के बजाय खतना कर दिया। जब उन्हें इस बारे में पता चला तो वह हैरान रह गए। सूत्रो के मुताबिक अस्पताल प्रशासन पीड़ित बच्चे के माता-पिता पर समझौते का दबाव बना रहा है। 
हंगामे के बाद डॉक्टर ने कहा है कि बच्चा पिछले संडे को दिखाने आया था। डॉक्टर का कहना है कि  “मेरे यहाँ जो बुआ काम करती है, वार्ड आया की पड़ोसी है। वो उसको लेकर आई थी, उनको सारी जानकारी है कि बच्चे को क्या प्रॉब्लम थी। बच्चे को यूरिन से रिलेटेड प्रॉब्लम थी। इसे फाइमोसिस बीमारी कहते हैं। उस बीमारी का इलाज खतना ही होता है। रीलिजन से इसका कोई ताल्लुक नहीं है।”
अस्पताल में जीभ का इलाज कराने के लिए लाए गए बच्चे का खतना किए जाने का मामला सामने आया तो उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक के निर्देश पर स्थानीय प्रशासन अस्पताल के कागजातों की जाँच कर रहा है। प्रथम दृष्टया जाँच कमेटी ने हिंदू बच्चे के खतना मामले में डॉ एमखान अस्पताल को दोषी पाया है। इसी आधार पर अस्पताल का लाइसेंस निरस्त किया गया है। लाइसेंस सस्पेंड किए जाने के बाद अस्पताल में अन्य मरीजों को इलाज के लिए दूसरी जगह शिफ्ट कराया गया। राज्य सरकार को भेजने के लिए जिला प्रशासन रिपोर्ट तैयार कर रहा है। उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने मामले की जाँच के लिए कमेटी के गठन की घोषणा की है।  4 सदस्यीय जाँच टीम रिपोर्ट तैयार करने में जुटी हुई है। जाँच टीम में अस्पताल मैनेजमेंट का बयान दर्ज कर चुकी है। 24 जून को जाँच टीम ने पीड़ित परिवार के बयान दर्ज किए। अपने बयान में अस्पताल प्रबंधन ने कहा है कि पीड़ित परिवार ने बच्चे के गुप्तांग का इलाज करने की लिखित सहमति दी थी।
हरिमोहन का आरोप है कि डॉक्टरों ने यह सब जान-बूझकर किया है और उनके बच्चे को हिंदू से मुस्लिम बना दिया। उन्होंने कहा कि अस्पताल वाले उन पर समझौते का दबाव बना रहे थे, लेकिन वह आरोपी डॉक्टर के खिलाफ कार्रवाई करेंगे, ताकी इस तरह से डॉक्टर आगे से अन्य किसी के साथ ऐस घटना को अंजाम ना दे सकें। कारपेंटर हरिमोहन यादव ने कहा कि डॉक्टर के मन में बच्चे को हिंदू से मुसलमान बनाना था, इसीलिए नाम पूछा गया। वहीं, हिन्दू जागरण मंच के कार्यकर्ताओं ने इस घटना के बाद जमकर हंगामा किया है। उनका कहना है कि हिंदू समाज के बच्चे की सुन्नत कर दी गई है।
गौरतलब है कि बारादरी थाना क्षेत्र में हरिमोहन यादव ने आरोप लगाया था कि डॉक्टर जावेद ने उनके बच्चे की जीभ का इलाज करने के बहाने खतना कर दिया। 23 जून को बरेली पुलिस मामले की जाँच की जानकारी ट्वीट कर दी थी। घटना सामने आने के बाद पुलिस एक्शन शुरू हो गया है। 
एसपी सिटी राहुल भाटी ने बताया कि थाना बारादरी क्षेत्रान्तर्गत स्थित डॉ एमखान हॉस्पिटल में परिजन अपने ढाई साल के बच्चे के जीभ के आपरेशन के लिए ले गए थे। वहाँ जीभ के आपरेशन की बजाय बच्चे का खतना कर दिया गया है। इस संबंध में एक प्रार्थना पत्र प्राप्त हुआ है। प्रार्थना पत्र की जाँच के लिए कमेटी गठित कर दी गई है। र नियमानुसार विधिक कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................