करवा चौथ पर 100 साल बाद बन रहे कई दुर्लभ संयोग: दाम्पत्य जीवन में आएगी मधुरता

Oct 31, 2023 - 14:29
Oct 31, 2023 - 17:37
 0
करवा चौथ पर 100 साल बाद बन रहे कई दुर्लभ संयोग: दाम्पत्य जीवन में आएगी मधुरता

महिलाएं कल रखेंगी व्रत, मेष राशि बृहस्पति पर्व को बनाएगा फलदायी

अखंड सौभाग्य के लिए रखे जाने वाले व्रत करवा चौथ पर इस बार कई महासंयोग बन रहे हैं। दरअसल 1 नवंबर बुधवार को पडने वाली करवा चौथ पर बुधादित्य योग, अमृत योग, शिव योग और सर्वार्थ सिद्धि योग का महासंयोग 100 साल बाद बन रहा है। पंडितों का कहना है कि इस महासंयोग पर करवा चौथ व्रत और पूजा में वैवाहिक जीवन के लिए सुख समृद्धि और कोटि पूर्ण का फल देने वाली है।महिलाओं को मां गौरी और भगवान शिव के साथ गणेश भगवान का भी आशीर्वाद प्राप्त होगा

महिलाएं कृष्ण पक्ष की चतुर्थी पर रखेंगी निर्जला व्रत - कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी पर निर्जला व्रत बुधवार को रखा जाएगा। इसकी वजह उदया तिथि है। कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि की शुरुआत मंगलवार की रात 9 बजकर 30 मिनट से होगी। बुधवार की रात 9 बजकर 19 मिनट पर समाप्त होगी। सूर्योदय व्यापनी चतुर्थी होने के साथ ही चंद्रोदय व्यापिनी चतुर्थी की तारीख बुधवार को पड़ रही है। उदयातिथि का महत्व होने की वजह से इस व्रत की पूजा बुधवार को होगी। इस दिन चंद्रोदय का समय रात 8 बजकर 26 मिनट है। करवा चौथ के दिन चंद्रमा को देखने और उसकी पूजा करने के बाद ही व्रत खोला जाता है।

दिनभर रहेगी चतुर्थी तिथि - इस दिन कन्या राशि में त्रिग्रही योय रहेगा। सूर्य, बुध व शुक्र तीनों ग्रह कन्या राशि में विराजमान है।यह तीनों ग्रह कामकाजी महिलाओं के जीवन में सुख समृद्धि लेकर आएंगे। इस समय गुरु देव बृहस्पति, बुध और शनि स्वगृही यानि अपनी अपनी राशि में विराजमान हैं ।जिससे सुख और सौभाग्य पाने में सरलता होगी। सूर्य और बुध भी एक साथ होंगे और उन पर गुरु का प्रभाव भी होगा, इससे पति-पत्नी के आपसी संबंध और विश्वास मजबूत होगा। इस बार मेष राशि का बृहस्पति इस पर्व को ज्यादा फलदायी बनाएगा। इस व्रत के करने से सुहागिनों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होगी।

नव विवाहिताओं में करवा चौथ को लेकर भारी उत्साह - इस दिन पति की दीर्घायु और दुख सौभाग्य की कामना के लिए महिलाएं विभिन्न योग संयोगों में करवा चौथ का व्रत रखेंगी ।सुहागिन महिलाओं खासकर नव विवाहिताओं में करवा चौथ को लेकर भारी उत्साह नजर आ रहा है मंगलवार को व्रत और चौथ माता की पूजा से जुड़ी सामग्री खरीददारी के कारण बाजार में रौनक दिखाई दी। इससे पहले महिला ने सौंदर्य प्रसाधन सामग्री खरीदने के साथ चीनी के करवे, मिट्टी के डिजाइनर करवों से लेकर स्टाइलिश साड़ियों की खरीदारी की है। जीवन संगिनी के लिए पतियों ने मोबाइल, साड़ी, आभूषण सहित अन्य तोहफे खरीदे हैं। महिलाएं ब्यूटी पार्लर में जाकर रूप को संवारने के साथ हाथों पर मेहंदी रचाएंगी ।बुधवार को महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए करवा चौथ का व्रत रखेंगी ।दिनभर निर्जला व्रत रखकर रात्रि को चंद्रमा को अर्घ्य देकर व्रत का पारण करेंगी। महिलाएं सोलह श्रृंगार कर दिन में करवा चौथ व्रत की कथा सुनेंगी।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow