अडानी-हिंडनबर्ग मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद कांग्रेस का SEBI पर निशाना, कहा- कदम बढ़ाने में आलस दिखाया गया

Jan 3, 2024 - 12:54
Jan 3, 2024 - 13:10
 0
अडानी-हिंडनबर्ग मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद कांग्रेस का SEBI पर निशाना, कहा- कदम बढ़ाने में आलस दिखाया गया

कांग्रेस ने बुधवार को अडानी समूह के खिलाफ हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा शेयर मूल्य में हेरफेर के आरोपों की लंबी जांच के लिए भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) पर निशाना साधा। अडानी-हिंडनबर्ग मामले में सेबी की जांच में हस्तक्षेप करने से सुप्रीम कोर्ट के इनकार पर प्रतिक्रिया देते हुए पार्टी ने कहा कि सेबी आरोपों पर अपने पैर खींच रहा है। कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने कहा कि बुनियादी तथ्य यह है कि हिंडनबर्ग रिपोर्ट ठीक एक साल पहले सार्वजनिक डोमेन में आई थी और एक साल से सेबी हिंडनबर्ग रिपोर्ट में लगाए गए आरोपों पर अपने पैर खींच रहा है।

अगर सेबी चाहता तो बहुत पहले ही जांच पूरी कर सकता था और हमने इस मामले को वित्त की संसदीय स्थायी समिति में भी बार-बार उठाया। हालाँकि, हम हमेशा से ही पथभ्रष्ट रहे हैं। अब जबकि शीर्ष अदालत ने दो महीने की समय सीमा तय की है, मुझे उम्मीद है कि सेबी जांच पूरी कर लेगा। 

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को अडानी-हिंडनबर्ग मामले में भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) की जांच में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया। सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि 'जांच को सेबी से एसआईटी (विशेष जांच दल) को स्थानांतरित करने का कोई आधार नहीं है', और कहा कि जॉर्ज सोरोस के नेतृत्व वाली संगठित अपराध और भ्रष्टाचार रिपोर्टिंग परियोजना (ओसीसीआरपी) की रिपोर्ट ऐसा नहीं कर सकती। सेबी की रिपोर्ट पर संदेह का आधार बनें।

 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow