उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने प्रदेश में 50 मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र तैयार करने के दिये निर्देश

Jan 9, 2024 - 06:41
 0
उपमुख्यमंत्री  दिया कुमारी ने प्रदेश में 50 मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र तैयार करने के दिये निर्देश

जयपुर,राजस्थान 

प्रदेश की उपमुख्यमंत्री तथा महिला एवं बाल विकास मंत्री  दिया कुमारी ने सोमवार को शासन सचिवालय में महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रथम 100 दिवस की कार्य योजना के तहत प्रदेश में 50 मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र तैयार किये जाएं। प्रत्येक जिले  में एक—एक आंगनबाड़ी केन्द्र मॉडल केंद्र के रूप में विकसित किया जाए जिस पर सभी आधारभूत सुविधाएं, ग्रोथ मॉनीटरिंग डिवाईस, खिलौनें, पुस्तकें, फर्नीचर, आदि उपलब्ध हों इसके सा​थ ही उन्होंने सीएसआर के तहत आंगनबाड़ी केन्द्रों के विकास को बढ़ावा दिये जाने पर जोर दिया। 

उपमुख्यमंत्री ने बैठक में निदेशक समेकित बाल विकास सेवाएं रामअवतार मीणा को 100 दिवसीय कार्ययोजना के सभी बिन्दुओं पर तत्परता से कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जिसमें समस्त ग्राम पंचायतों में पोषण पंचायतों का गठन, प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र पर न्यूनतम 6 समुदाय आधारित दिवसों का आयोजन, आंगनबाड़ी केन्द्र परिक्षेत्र में 0 से 5 वर्ष के बच्चों की वृद्धि निगरानी पोषण ट्रेकर पर दर्ज करवाना, समस्त 61 ​हजार 873 आंगनबाड़ी केन्द्रों में गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाये जाने, 61 नवसृजित परियोजनाओं के संचालन की कार्यवाही किये जाने आदि बिन्दु प्रमुख हैं। बैठक में महिला अधिकारिता आयुक्त ओमप्रकाश बुनकर भी उपस्थित रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................