रैणागिरी धाम में श्री शीतलदास जी महाराज का दो दिवसीय लख्खी मेला सम्पन्न

Feb 29, 2024 - 19:24
 0
रैणागिरी धाम में श्री शीतलदास जी महाराज का दो दिवसीय लख्खी मेला सम्पन्न

मुण्डावर (देवराज मीणा ) मुण्डावर उपखंड के समीपवर्ती रैणागिरी की अरावली पहाड़ियों के मध्य स्थित श्री श्री 1008 श्री शीतलदास जी महाराज आश्रम रैणागिरी धाम पर मेलें का बड़े ही धूमधाम व बड़े हर्षोल्लास के साथ आयोजन किया गया।विशाल दो दिवसीय लख्खी मेंलें का 28 फरवरी बुधवार को संत समागम से शुभारंभ हुआ।जिसमें स्वामी बालकादेवाचार्य जी महाराज के सानिध्य में लाखों श्रद्धालुओं ने आश्रम के मेन रोड़ से संत महात्माओं की शोभायात्रा निकाली।शोभायात्रा में ऊंट-घोडो़ के साथ हजारों श्रद्धालु बाबा शीतलदास के जयघोष के साथ मंदिर पहुंचे।शोभायात्रा का जगह-जगह पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जयपुर मंडल के महामण्डलेश्वर,पीठाधीश्वर, जगद्गुरु, द्वाराचार्य द्वारा ध्वजा पुजन कर मेले का शुभारम्भ किया गया। वहीं श्रद्धालुओं से खचाखच भरे पण्डाल में पहुचे सैकड़ों आश्रमों के महामण्डलेश्वर, पीठाधीश्वरों संत महात्माओं ने अपनी मधुर वाणी में जब बेनामी पीठ् रैणागिरी धाम द्वारा संत समागम को लेकर सराहना की तो सब श्रद्धालु मंत्रमुग्ध हो गए।वहीं श्री बेनामी पीठ् रैणागिरी धाम द्वारा आये हुए सभी अतिथियो का स्वागत सत्कार किया गया।वहीं 29 फरवरी गुरुवार को मुख्य मेले का आयोजन किया गया।जिसमें हरियाणा, पंजाब,हरिद्वार,वृंदावन,हिमाचल सहित अनेक राज्यों से हजारों कि तादाद में भक्तगण पहुंचे।वहीं श्रद्धालुओं के श्रीमुख से बाबा शीतल दास व भगवान परशुराम के जय घोष से रैणागिरी धाम गुजांयमान हो गया।

मेले में करीब दस हजार से अधिक श्रद्धालुओ ने बाबा शीतलदास जी के दर्शन कर मत्था टेक मनोकामना मांगी।श्रद्धालुओ को अपनी बारी के लिये घण्टो तक कतारबद्ध रूप में इन्तजार करना पड़ा।हजारों श्रद्धालु की भीड़ में बाबा शीतलदास व हनुमान के साथ भगवान परशुराम के नाम के जयकारे गुंजायमान रहे।मेले में श्रद्वालुओ के साथ बस,कार,टेम्पो व दोपहिया वाहनों का भी भारी सैलाब उमड़ा जिसके चलते रैणागिरी धाम पर दो किलोमीटर दूर ही वाहनों की लम्बी लम्बी कतारें लग गई। मेले के अवसर दो दिन पहले सोमवार से हि चप्पे-चप्पे पर दुकानें  रात्री से ही सजना शुरू हो गई थी।मेले में कई प्रकार की दुकानें लगी व श्रद्धालुओं ने इनका लुफ्त उठाया।वहीं आश्रम पर विशाल भण्डारे का आयोजन किया गया जिसमें हजारों संत महात्माओं व भक्तगणों नै पंगत में बैठकर प्रसादी ग्रहण कि‌‌।

बोतल फोड़ो, नशा छोड़ो,घर को जोड़ो:- स्वामी बालकादेवाचार्य जी महाराज

रैणागिरी धाम के स्वामी बालकादेवाचार्य जी महाराज ने आऐ हुए हजारों श्रद्धालुओं को संदेश दिया और कहा कि बोतल फोड़ो,नशा छोड़ो,घर को जोड़ो।रैणागिरी धाम पर पिछले कई वर्षों से चल रहे नशामुक्ति महाअभियान में श्रद्वालु बीड़़ी,सिगरेट, गुटका,शराब,चोरी,अपराध आदि किसी प्रकार के नशे को स्वैच्छा से बाबा के चरणो में छोड़कर जाते है। 

इसी नशामुक्ति महाअभियान में बुधवार को भी हजारों श्रृद्धालुओं को महाराज श्री ने नशामुक्ति का संकल्प दिलाया। महाराज ने कहा कि नशा नाश का कारण है एवं नशा अपराध की जड़ है,नशे से परिवार बिगड़ता है। समाज और परिवार की खुशहाली की पहचान नशा मुक्त हो हर इंसान।रैणागिरी धाम पर चल रहे नशा मुक्ती अभियान में अब तक हजारों श्रद्वालुओ ने नशे का त्याग कर अपने परिवार के साथ सुखमय जीवन यापन कर रहे है।

बुलावा आता है दौड़ा चला आता हूँ:- पूर्व विधायक ज्ञानदेव आहुजा

रैणागिरी धाम मेले में बतौर अतिथि श्री रामगढ़ के पूर्व विधायक ज्ञानदेव आहुजा ने आए हुए श्रद्धालुओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि मैं रैणागिरी धाम से लगभग 20 वर्षों से जुड़ा हुआ हूँ। जब जब भी रैणागिरी धाम आने का अवसर मिलता है मैं दौड़ा चला आता हूँ। महाराज द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ व नशा मुक्ति की जो मुहिम चला रखी है जो सराहनीय है,जो काम सरकार नहीं कर पाती उसे रैणागिरी धाम पर महाराज निःस्वार्थ भाव से करते हैं।जो भी श्रद्धालु सच्ची आस्था विश्वास के साथ रैणागिरी धाम आता है बाबा शीतलदास जी और हनुमान जी उसकी सभी मनोकामना पूर्ण करते हैं।

जग में अनूठा रैणागिरी धाम:- पूर्व केबिनेट मंत्री हेमसिंह भड़ाणा

रैणागिरी धाम मेले में आए भाजपा सरकार के पूर्व कैबिनेट मंत्री हेमसिंह भडा़णा ने कहा कि जग में अनूठा है रैणागिरी धाम। इसका मुख्य कारण यह है कि इस धाम पर स्वामी बालकादेवाचार्य जी महाराज निस्वार्स्थ भाव से लोगों का कल्याण कर रहे हैं।इस धाम पर लगभग कई वर्षों बाद मुझे आने का मौका मिला है। यहाँ आने के बाद सुखद अनुभव महसूस होता है व धाम पर महाराज द्वारा जो लोक कल्याणकारी कार्य किए जा रहे हैं सराहनीय है। पूर्व कैबिनेट मंत्री हेमसिंह भडा़णा,मुण्डावर विधायक ललित यादव,बानसूर विधायक देवीसिंह शेखावत,पूर्व विधायक ज्ञानदेव आहुजा,भाजपा नेता इन्द्र यादव,भाजपा नेता महासिंह चौधरी,जसाई सरपंच वीरेंद्र पंडित,श्योपुर सरपंच महेंद्र गुर्जर,कांग्रेस नेता अशोक पटेल,महेश गुर्जर,रविन्द्र यादव,सहित बड़ी संख्या में भक्तगण मौजूद रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................