शिविर में 13 वर्ष बाद मयंक को मिला मस्तिष्क पक्षाघात का विकलांगता प्रमाण पत्र

16 जुलाई को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र किशनगढ़बास में आयोजित होगा कैंप...... शिविर में 57 दिव्यांग जनों के प्रमाण पत्र हुए जारी

Jul 15, 2024 - 19:28
 0
शिविर में 13 वर्ष बाद मयंक को मिला मस्तिष्क पक्षाघात का विकलांगता प्रमाण पत्र

खैरथल (हीरालाल भूरानी)  जिला कलेक्टर डॉ.  आर्तिका शुक्ला द्वारा किए गए जिला नवाचार सशक्त खैरथल-तिजारा अभियान के प्रथम चरण में हुए सर्वे में चिन्हित किए गए दिव्यांगों का द्वितीय चरण में शिविर के माध्यम से नवीन चिकित्सकीय प्रमाण पत्र जारी किया जा रहा है। कार्यक्रम के अनुसार खैरथल स्थित सैटेलाइट अस्पताल में शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में कुल 57 दिव्यांग जनों का 40% से अधिक विकलांगता के प्रमाण पत्र जारी किए एवं 27 दिव्यांग जनों को रेफर किया गया।

नोडल अधिकारी जिला परिवीक्ष एवं समाज कल्याण अधिकारी महेंद्र कुमार ने बताया कि 6 सदस्य टीम ने सैटेलाइट अस्पताल में दिव्यांग जनों का परीक्षण कर प्रमाण पत्र जारी किए। उन्होंने बताया कि खैरथल में चिन्हित कुल 249 दिव्यांग जनों में से शिविर में 40% से अधिक विकलांग कुल 57 दिव्यांग जनों का प्रमाण पत्र बनाया गया तथा शेष प्रशिक्षण में अपात्र रहे। उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत शिविर में ऐसे लोग भी शामिल हैं जिन्होंने आज तक पात्रता रखते हुए भी आवेदन नहीं किया।

चिकित्सा बोर्ड के सदस्य डॉ राहुल सेन ने बताया कि शिविर में जारी प्रमाण पत्र को ई-मित्र के माध्यम से ऑनलाइन कराया जाना अनिवार्य है ताकि राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिव्यांगजन को मिल सके। 

मयंक को विकलांगता सर्टिफिकेट मिलने पर अभिभावकों ने जताई खुशी

13 वर्षीय मयंक जो की जन्म से मस्तिष्क पक्षाघात विकलांगता से ग्रसित था परंतु जानकारी के अभाव में आज तक आवेदन नहीं करने के कारण विकलांगता प्रमाण पत्र जारी नहीं हो पाया। सशक्त खैरथल-तिजारा अभियान के प्रथम चरण में 13 वर्षीय मयंक को चिन्हित कर शिविर में 100% का मस्तिष्क पक्षाघात ग्रसित विकलांगता प्रमाण पत्र जारी किया जिस पर उसके अभिभावकों ने प्रशासन को धन्यवाद दिया। इस अभियान के तहत जिले के लगभग सभी दिव्यांगों को चिन्हित कर इन शिविरों के माध्यम से पात्रता अनुरूप विकलांगता प्रमाण पत्र जारी किया जा रहा है। 

16 जुलाई सामुदायिक चिकित्सा केंद्र किशनगढ़ बास में आयोजित किया जाएगा कैंप

जिला कलक्टर शुक्ला ने बताया कि मंगलवार को सामुदायिक चिकित्सा केंद्र किशनगढ़ बास में शिविर का आयोजन किया जाएगा। जिसमें चिन्हित दिव्यांग जनों का पात्रता अनुरूप प्रमाण पत्र बनाया जाएगा। शिविर के प्रभारी उपखंड अधिकारी किशनगढ़ बास रहेगें तथा शिविर का आयोजन प्रातः 10:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक किया जाएगा।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................