राष्ट्रीय स्तरीय 2222 जोड़ों का सर्वजाती 36 कोम का नि:शुल्क सामूहिक विवाह सम्मेलन 26 मई को होगा आयोजित

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज होगा इतनी बड़ी संख्या में एक साथ विवाह सम्मेलन होने का अभी तक रिकार्ड दर्ज नही है

May 25, 2023 - 17:02
May 25, 2023 - 17:11
 0
राष्ट्रीय स्तरीय 2222 जोड़ों का सर्वजाती 36 कोम का नि:शुल्क सामूहिक विवाह सम्मेलन 26 मई को होगा आयोजित

34 भोजनशालाओ में एक साथ 65 हजार व्यक्ति भोजन कर सकेंगे जोड़ो के साथ मेहमान 5 से 5 हजार आए कोई बंदिश नहीं

अंता (बारान, राजस्थान/ शफीक मंसूरी) बारां श्री महावीर गौशाला कल्याण संस्थान तथा गुणवर्धन शंखेष्वर पाष्र्वनाथ जैन श्वेताम्बर तीर्थ ट्रस्ट की तरफ से कैबिनेट मंत्री प्रमोद जैन भाया धर्मपत्नी जिला प्रमुख श्रीमती उर्मिला भाया के सानिध्य में सर्वजाति 36 कोमो का 2222 जोड़ो निशुल्क सामूहिक विवाह सम्मेलन 26 मई को होने जा रहा कैबिनेट मंत्री प्रमोद जैन भाया ने प्रेस वार्ता कर बताया कि जिस स्थान पर आज हम बैठे हुए है उससे 200 किलोमीटर की परिधि में कोई बडा श्वेताम्बर जैन तीर्थ नही होने से साधु-संतों एवं यात्रियों को असुविधा होती थी और उसी दिषा में इस जैन तीर्थ का निर्माण करवाया गया है, जिसके अंजनषलाका प्रतिष्ठा समारोह के कार्यक्रम 17 मई से चल रहे है तथा यह कार्यक्रम कल प्रातः 7.30 बजे प्रतिष्ठा कार्यक्रम के साथ सम्पन्न होगा।

गिनीज बुक की 310 सदस्यीय टीम कल बारां पहुंचेगी

  • गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज होगा बारां का नि:शुल्क विवाह सम्मेलन!
  • बारां. सामूहिक विवाह सम्मेलन के लिए सजाया जा रहा पांडाल।
  • मौके पर रहकर करेगी परिणय युगलों का सत्यापन, लंदन से आएंगे जज, भारतीय भी रहेंगे शामिल
  • गिनीज बुक की टीम में निर्णायक की भूमिका में लंदन के संस्था के सदस्य बारां पहुंचेंगे। इनके साथ कई अन्य देशों के प्रतिनिधि भी यहां आएंगे। इनका सहयोग भारत के मेंम्बर्स करेंगे। इस टीम के लिए 310 आईडी कार्ड बनाए गए हैं। सूत्रों का कहना है कि अभी गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड

रिकॉर्ड में इतनी बड़ी संख्या में एक साथ विवाह संस्कार होने का अधिकृत रिकॉर्ड दर्ज नहीं है।

कोटा रोड पर नवनिर्मित जैन तीर्थ के निकट 26 मई को होने वाले सर्वधर्म नि:शुल्क विवाह सम्मेलन में 2222 जोड़ों का विवाह संस्कार विश्व स्तर पर रिकॉर्ड दर्ज कर सकता है। इसके लिए यहां गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड बैंक की टीम पहुंचेगी। आयोजकों ने इस संस्था की टीम को बुलाने की सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली है।

श्रीमहावीर गोशाला सेवा संस्थान की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम को अनूठी मिसाल बनाने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। संस्थान के अध्यक्ष गौतम कुमार बोरडिया ने बताया कि गिनीज बुक की बारां टीम को बुलाने के लिए सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। गिनीज बुक की ओर से कई जानकारियां चाही गई थीं। जिनकी हजारों पेज की रिपोर्ट गिनीज बुक के हैड ऑफिस में पहुंचा दी गई है। बारां के इस आयोजन को 310 सदस्यों की टीम कवर करेगी। यह टीम गुरुवार प्रात: बारां पहुंच जाएगी।

टीम की इच्छा के अनुरूप निर्णय

आयोजन कमेटी के सदस्य मनोज जैन आदिनाथ ने बताया कि नि:शुल्क विवाह सम्मेलन के प्रेरक राज्य के खान एवं गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया के इस अनुकरणीय व प्रेरणादायी आयोजन को एक खास मुकाम दिलाने के लिए संस्था के सभी पदाधिकारी विशेष तौर पर कार्य कर रहे हैं। टीम सदस्यों ने ही इस कार्यक्रम को एतिहासिक बनाने के लिए इसे विश्व में नया मुकाम दिलाने के लिए यह प्रयास किए हैं। जानकर सूत्रों का कहना है कि इससे पहले आन्ध्र प्रदेश में ऐसा आयोजन हुआ था, जिसमें तीन हजार से अधिक जोड़ों का पाणिग्रहण संस्कार हुआ था। लेकिन यह अधिकारिक तौर पर रिकॉर्डेड नहीं है। बारां से गिनीज बुक के लिए यहां से 32 हजार पेज की रिपोर्ट भेजी गई है।

सवा 3 लाख वर्ग फीट का वरमाला पांडाल

शुक्रवार को सभी धर्मों के 2222 जोड़ों का विधि विधान से विवाह होगा। इस बार 2121 जोड़ों के मुकाबले 2222 जोड़ों का विवाह संपन्न कराया जाएगा। जिसमें 2111 हिंदू समाज एवं 111 मुस्लिम समाज के वर-वधु है। सामूहिक विवाह सम्मेलन कौमी एकता की मिसाल है। हिंदू समाज की सभी 36 कौमों के साथ-साथ मुस्लिम समाज के 111 जोड़े भी विवाह के बंधन में बचेंगे।

शुक्रवार सुबह सवा 10 बजे वर माला कार्यक्रम होगा। उसके बाद दोपहर सवा 12 बजे पाणिग्रहण वर-वधुओं को गायत्री परिवार की टीम की ओर से रीति-रिवाज के साथ करवाई जाएगी। इसी प्रकार मुस्लिम वर-वधुओं को शहर काजी सहित कई काजियों द्वारा निकाह पढ़ाया जाएगा। 25 मई की रात से ही रजिस्ट्रेशन कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। सामूहिक विवाह को कवरेज करने के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉड्स की टीम के प्रतिनिधि भी मौजूद पुष्पवर्षा की जाएगी।
26 मई के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा आदि महत्वपूर्ण विशिष्ठ अतिथि आएंगे। समाज में जो वंचित वर्ग है। उनकी बालिकाओं को संबल प्रदान करने एवं सामूहिक विवाह के माध्यम से एक नया संदेश देने की जो सामाजिक रहेंगे। हेलीकॉप्टर के माध्यम से पुष्प वर्षा कर स्वागत किया जाएगा  26 मई के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा आदि महत्वपूर्ण विशिष्ठ अतिथि आएंगे। समाज में जो वंचित वर्ग है। उनकी बालिकाओं को संबल प्रदान करने एवं सामूहिक विवाह के माध्यम से एक नया संदेश देने की जो सामाजिक रहेंगे। 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है