रामगढ क्षेत्र में विवादित भूमि पर अतिक्रमण को प्रशासन ने हटवाया:न्यायालय से है यथास्थिति आदेश

Mar 9, 2023 - 22:30
Mar 10, 2023 - 01:18
 0
रामगढ क्षेत्र में विवादित भूमि पर अतिक्रमण को प्रशासन ने हटवाया:न्यायालय से है यथास्थिति आदेश

रामगढ,अलवर(राधेश्याम गेरा)

रामगढ उपखण्ड क्षेत्र के डोली बास के समीप कैशवनगर की विवादित गैरमुमकिन कब्रिस्तान की विवादित भूमि पर स्थगन आदेश की अवहेलना होने की शिकायत के बाद एसडीएम अमित कुमार वर्मा ने डीएसपी देशराज सहित भारी संख्या में पुलिस जाप्ते की मौजूदगी में अतिक्रमण हटवा स्थगन आदेशानुसार यथा स्थिति को बनाए रखने के लिए दोनों पक्षों को पाबंद किया।

डोली बास अंतर्गत कैशवनगर में रिकार्ड अनुसार गैरमुमकिन कब्रिस्तान की भूमि पर लगभग 100 वर्ष पुराना सेढमाता का मंदिर बताया जा रहा है इस भूमि को लगभग 60 वर्ष पूर्व तत्कालीन प्रशासनिक अधिकारियों और राजनेताओं द्वारा ग्रामीणों को ईंधन वगैहरा डालने की अनुमति दी थी तभी से वंहा के स्थानीय निवासीयों द्वारा ईंधन लकडी कंडे आदि  डाले जा रहे हैं।

इस भूमि पर लगभग चार वर्ष  पूर्व प्रशासन द्वारा कब्रिस्तान की भूमि से अतिक्रमण हटवाने के दौरान विवाद की स्थिति पैदा होने पर हिंदू पक्ष के लोगों ने कोर्ट की शरण ले यथास्थिति का स्टे लगवा दिया। जिससे प्रशासन को बिना कोई कार्यवाही किए वापिस लौटना पड़ा।

उसके बाद करीब दो वर्ष पूर्व जाति विशेष के लोगों किसी बालक की मौत होने पर प्रशासन की मौजूदगी में इसी विवादित भूमि में शव को दफनाया गया। और सरकार द्वारा आनन फानन में विवादित भुमि की चार दिवारी का बजट पास कर चार दिवार बनाने का प्रयास किया गया तब भी विवाद बढने और स्थगन आदेश के कारण प्रशासन को वापिस लौटना पडा।

 उसके बाद राहुलगांधी की भारत जोडो़ यात्रा से एक पखवाडा पहले ही जाति विशेष के लोगों द्वारा विवादित गैरमुमकिन कब्रिस्तान की भूमि से अतिक्रमण हटवाने की मांग को पूरा तहसील परिसर के बाहर धरना प्रदर्शन किया जाने लगा इनको समर्थन देते हुए हरिजन जाति के लोग भी धरना प्रदर्शन में शामिल रहे। राहुल गांधी की भारत जोडों यात्रा में कोई व्यवधान ना हो इसके लिए वर्तमान एसडीएम अमित कुमार द्वारा धरना प्रदर्शन करने वाले लोगों से वार्ता कर स्थगन आदेश का हवाला दे धरना प्रदर्शन समाप्त कराया था।

इस विवादित भूमि पर हाल ही के दिनों में हिंदू पक्ष के कुछ लोगों द्वारा सरसों के फोड़ और लकडियों का नया ईंधन डाला जाने लगा इस जाति विशेष के लोगों द्वारा और समर्थन देने वाले लोगों द्वारा प्रशासन को स्थगन आदेश की अवहेलना की लिखित व मौखिक शिकायत देने पर आज  एसडीएम अमित कुमार वर्मा ने डीएसपी देशराज,कोतवाल सुरेन्दर कुमार व रामगढ,बगढ तिराया,नौगांवा,एमआईए थाने के भारी संख्या में पुलिस जाप्ते को साथ ले जेसीबी से अतिक्रमण हटवाना शुरू किया। उसे बाद मौके पर पंहुचे भाजपा के कार्यकर्ता एवं पूर्व जिला उपाध्यक्ष रमन गुलाटी ने हिंदू पक्ष के लोगों से समझाइश कर स्वेच्छा से अतिक्रमण हटवा दिया।

एसडीएम अमित कुमार ने बताया कि इस विवादित गैरमुमकिन कब्रिस्तान की भूमि पर कोर्ट का स्थगन आदेश जारी है लेकिन कुछ लोगों द्वारा स्थगन आदेश की अवहेलना कर हाल के दिनों में ईंधन सरसों के फैडे आदि डाल दिए थे। जिसकी लिखित शिकायत मिलने पर जांच कराई गई जिसमें स्थगन आदेश की अवहेलना की रिपोर्ट मिलने पर पुलिस जाप्ते के साथ अतिक्रमण हटवाया गया और दोनों पक्षों को यथा स्थिति बनाए रखने के लिए समझाया।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow