पिण्डवाड़ा ब्लॉक के स्वास्थ्य कर्मचारियों को दिया तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम का प्रशिक्षण

Mar 21, 2023 - 01:09
 0
पिण्डवाड़ा ब्लॉक के स्वास्थ्य कर्मचारियों को दिया तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम का प्रशिक्षण

 सिरोही-रमेश सुथार 

- चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के पिण्डवाड़ा ब्लॉक के स्वास्थ्य कर्मचारियों को राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम का प्रशिक्षण मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार की अध्यक्षता में आयोजित हुआ। 
          सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने ब्लॉक के सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों को निर्देशित किया तम्बाकू स्वास्थ्य के लिए हानिकारक इससे बचकर रहना चाहिए साथ ही दुसरो को भी इससे बचने के लिए जानकारी आवश्यक रूप से देवे। उन्होंने बताया की ब्लॉक में वंचित एमआर टीके की पहली व दूसरी डोज को शत प्रतिशत पूर्ण करने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से परिवार को मोटिवेट कर शत पंजीकरण करावे। चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में नवीन बीमा योजना को जानकारी भी देवे। साथ ही जनता को राज्य व केन्द्र सरकार योजना का लाभ समय पर मिले इस हेतु सभी अपने मुख्यालय पर रहे साथ ही सरकार की सभी योजनाओं के बारे में लोगो को बताये।

डिप्टी सीएमएचओ डॉ. महेश गौतम ने सभी चिकित्सा संस्थानों पर सरकार के नियमानुसार निशुल्क दवाई उपलब्ध हो साथ ही संस्थान पर 3 माह का स्टॉक भी अपने संस्थान पर रखने के लिए सभी चिकित्सा अधिकारी प्रभारी को निर्देश दिये। उन्होंने ने ब्लॉक के जननी शिशु सुरक्षा व राजश्री योजना का बकाया भुगतान समय पर के निर्देश चिकित्सा अधिकारी प्रभारियों को दिया साथ ही ब्लॉक के प्रत्येक उपस्वास्थ्य केन्द्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर संदिग्ध टीबी मरीज के सैम्पल लेने के साथ पॉजिटिव मरीज के बैक खाता संख्या ऑनलाइन करावे जिससे 6 माह तक प्रत्येक माह 500 रुपये का फायदा मिल सके।
          मास्टर ट्रेनर डॉ. विवेक कुमार ने ब्लॉक के स्वास्थ्य कर्मचारियों राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के बार मे विस्तार से जानकारी दी साथ ही चिकित्सा संस्थान के साथ सभी सरकारी संस्थानों पर तम्बाकू निषेध के नियम का पालन करवाने के लिए कहा। साथ ही गर्भवती महिलाओं व बच्चों को तम्बाकू उपयोग से दूर करने की शिक्षा दी। राष्ट्रीय मुख स्वास्थ्य कार्यक्रम के बारे में दंत रोग विशेषज्ञ ने ब्लॉक के स्वास्थ्य कर्मचारियों को मुख स्वास्थ्य के बारे में विस्तार से जानकारी दी। जिला समन्वयक यूएनएफपीए डॉ. गिरीश माथुर ने  परिवार कल्याण साधन की ऑनलाइन रिपोर्ट के सॉफ्टवेयर के बारे जानकारी स्वास्थ्य कर्मचारियों को दी साथ ही मातृव स्वास्थ्य कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी। बीसीएमओ डॉ. भूपेंद्र प्रताप सिंह, जिला एपिडेमियोलॉजिस्ट धनीराम झा के साथ कर्मचारी उपस्थित रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................