राखी के त्योहार पर पाटन सरपंच सरोज मीना ने मनरेगा श्रमिको के साथ किया पौधारोपण

Aug 30, 2023 - 21:07
 0
राखी के त्योहार पर पाटन सरपंच सरोज मीना ने मनरेगा श्रमिको के साथ किया पौधारोपण

रैणी(अलवर)महेश चन्द मीना,

अलवर के रैणी-उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत-पाटन सरपंच सरोज मीना ने बुधवार को राखी के पवित्र त्यौहार पर आदुका के ठैकाला वाले बांध में सभी मनरेगा श्रमिको के साथ पौधारोपण किया गया जिससे अपने पर्यावरण को संतुलित बनाया जा सके । 
इस दौरान सरपंच सरोज मीना ने मनरेगा श्रमिको को वृक्षारोपण का महत्व समझाया कि कोरोनाकाल के समय शहरो मे अस्पतालो मे लोग ऑक्सीजन गैस सिलेंडर के लिए तड़पते हुए दिखाई दिए जबकि अपने गांवो मे पेड पौधे ज्यादा होने की वजह से अपने यहा पर ऑक्सीजन की कमी नही आई थी इसलिए हमे प्राणवायु आक्सीजन के लिए भी पौधारोपण बहुत जरूरी है।

वृक्षारोपण से ही हमे दवाई व ईंधन के रूप मे लकड़ी मिलती है व पौधारोपण से ही बरसात होती है और पर्यावरण सन्तुलन भी बना रहता है एवं पेड पौधो से ही फल , फूल , छाया मिलती है इसलिए इन सभी बातो को ध्यान मे रखकर हमे अनावश्यक रूप से कभी भी हरे पेडो को नही काटना चाहिए। 
सरपंच मीना ने बताया कि बताया कि हम सभी को हमारे शादी विवाह अवसरो पर भी एवं जन्मदिन के अवसर पर तथा अन्य सभी मांगलिक कार्य करने पर कम से कम 5 पेड जरूर जरूर लगाने चाहिए और इनकी देखभाल की जिम्मेदारी भी हमारी ही बनती है इसलिए हमे हमारे छोटे बच्चे की तरह ही इन छोटे छोटे पेड पौधो की भी देखभाल करनी चाहिए। 
यदि हम ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करेंगे और इनकी समुचित देखभाल करेंगे तो आने वाले समय मे हमे इनसे बहुत कुछ लाभ मिलेगा।
इस तरह से मनरेगा श्रमिको के साथ मिलकर बुधवार को पाटन सरपंच सरोज मीना के द्वारा रक्षाबंधन के त्योहार के अवसर पर पौधारोपण को महत्व दिया गया।
मिडिया को यह सारी जानकारी पाटन सरपंच सरोज मीना के द्वारा दी गई है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................