जिला निर्वाचन अधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने नदबई में ली अधिकारियों की बैठक

आदर्श आचार संहिता की पालना के साथ सभी तैयारियां समय पर पूरी करें - जिला निर्वाचन अधिकारी

Nov 11, 2023 - 17:59
Nov 11, 2023 - 18:03
 0
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने नदबई में ली अधिकारियों की बैठक

भरतपुर,(राजस्थान)। जिला निर्वाचन अधिकारी लोक बंधु एवं जिला पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा ने नदबई विधानसभा क्षेत्र में विधानसभा चुनाव तैयारियों के संबन्ध में शनिवार को पंचायत समिति सभागार में अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिये। 

 जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि चुनाव आयोग की गाइड लाइन के अनुसार सभी व्यवस्थाऐं समय पर पूरी की जायें। क्षेत्र में आदर्श आचार संहिता की कठोरता से पालना कराते हुए चुनाव निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं शांतिपूर्ण सम्पन्न करायें। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग की गाइड लाइन के अनुसार सभी मतदान केन्द्रों की व्यवस्थाऐं गुणवत्ता के साथ पूरी की जायें। उन्होंने कहा कि अभ्यर्थियों को निर्वाचन आयोग द्वारा के निर्देशों की जानकारी देकर उसकी पूर्ण पालना सुनिश्चित करायें। होम वोटिंग की तैयारियों की समीक्षा करते हुए उन्होंने अभ्यर्थियों को इसके संबंध में आवश्यक जानकारी देने के निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि 14 से 19 नवम्बर तक होम वोटिंग मतदात दल को निर्धारित रूटचार्ट की पालना करनी है, मतदाताओं को पहले से ही सूचित कर निर्धारित दिवस पर मतदान के लिए तैयार रहने के लिए प्रेरित किया जाये। उन्होंने होम वाटिंग के दौरान मतदान-पेटी की पुख्ता सुरक्षा करने, मताधिकार का प्रयोग करते समय नागरिकों की किसी भी प्रकार की वीडियोग्राफी पर रोक लगाने के लिए पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए। 

उन्होंने मतदान केन्द्रों की तैयारियों की समीक्षा करते हुए संवेदनशील मतदान केंद्रों पर वेब कास्टिंग के अलावा सुरक्षा की जरूरत है वहां पर वीडियोग्राफर की मदद से मतदान केंद्रों के बाहर भी वीडियोग्राफी करवाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि चुनावों में मतदान दिवस पर मतदान केंद्रों पर किसी भी प्रकार की हिंसा बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने सी-विजिल एप पर प्राप्त शिकायतों का निर्धारित समय 100 मिनट में निस्तारण करना सुनिश्चित करने तथा पिछले चुनावों में जिन मतदान केन्द्रांे पर वोटिंग प्रतिशत कम रहा वहां पर अधिकाधिक स्वीप गतिविधियां करने के निर्देश दिये।

जिला पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सभी अधिकारी चुनाव आयोग की गाइड लाइन के अनुसार कार्य समय पर करें। उन्होंने आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिचित करते हुए किसी भी क्षेत्र में उल्लंघन की जानकारी मिलते ही त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी मतदान केन्द्रों को सुरक्षात्मक दृष्टि से जांच कर आम मतदाताओं को स्वतन्त्र एवं निर्भीक होकर मतदान के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि एफएसटी, वीएसटी, एसएसटी एवं सभी नाका पोस्टों पर सघन जांच कर प्रतिबन्धात्मक सामग्री का परिवहन करते पाये जाने पर सख्त कार्यवाही करें। बैठक में रिटर्निंग अधिकारी नदबई, पुलिस उपाधीक्षक नइबई सहित सभी विभागों के अधिकारियों ने विधानसभा चुनाव तैयारियों की जानकारी दी। 

उडन दस्ता दल का किया निरीक्षण- जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला पुलिस अधीक्षक ने नदबई विधानसभा क्षेत्र के उडन दस्ता दलों एवं चैक पोस्टों का आकस्मिक निरीक्षण कर गाइड लाइन की पालना हेतु की जा रही कार्यवाही को देखा। उन्होंने ढहरा मोड पर स्थाई चैक पोस्ट का निरीक्षण कर वाहनों की जॉच के साथ संदिग्ध सामग्री पाये जाने पर संबंधित विभागों को सूचना देने के निर्देश दिये। इस दौरान व्यय पर्यवेक्षक पी. राजादुरैई भी उपस्थित रहे। उन्होंने भी वाहनों की जॉच एवं आदर्श आचार संहिता की पालना के लिये की जा रही कार्यवाही को देखा। 

--00--

                                                                                                                                                                                                                                                                

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow