महुवा में होम वोटिंग शुरू:  80 वर्ष से अधिक के बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओ को मिल रहा घर बैठे मतदान का मौका

Nov 16, 2023 - 18:10
 0
महुवा में होम वोटिंग शुरू:  80 वर्ष से अधिक के बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओ को मिल रहा घर बैठे मतदान का मौका

महुवा (दौसा/ अवधेश अवस्थी) महुवा विधानसभा क्षेत्र में गुरुवार को निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त मतदान दलों द्वारा 40% से अधिक दिव्यांगजन व80 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों को घर बैठे वोटिंग कराई गई  रिटर्निंग अधिकारी लाखन सिंह गुर्जर ने बताया कि राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने इस बार होम वोटिंग का नवाचार किया है। इसके तहत 80 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों और 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग श्रेणी के विशेष योग्यजन मतदाताओं को घर से मतदान करने का विकल्प दिया गया है।

होम वोटिंग का पहला चरण महुआ विधानसभा क्षेत्र में अब शुरू हो चुका है। राजस्थान में 62927 पात्र मतदाताओं ने होम वोटिंग के लिए आवेदन किया है। इसका पहला चरण 14 से 19 नवंबर तक चलेगा और दूसरा चरण 20 से 21 नवंबर को होगा। उपखंड क्षेत्र महुवा में भी इस नवाचार के लिए मतपत्रों द्वारा होम वोटिंग शुरू की जा चुकी है। इसी क्रम में निर्वाचन आयोग द्वारा गठित टीमें लगातार गांव गांव जाकर होम वोटिंग की प्रक्रिया को पूर्ण कर रही है।
शत प्रतिशत वोटिंग के लक्ष्य को लेकर निर्वाचन आयोग और संबंधित कर्मचारी पूरी तरह से सजग हैं। बूथ स्तर के अधिकारी (बीएलओ) घर-घर जा रहे हैं और पात्र मतदाताओं को "घर पर मतदान" की सुविधा प्रदान कर रहे हैं।  जानकारी के अनुसार जिन मतदाताओं ने "होम वोटिंग" का विकल्प चुना है, उनकी सूची रिटर्निंग अधिकारी द्वारा सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों को उपलब्ध कराई जाएगी और गठित मतदान दल इन मतदाताओं को डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान कराएगा।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................