शीतलहर का फसलों पर प्रभाव देखने के लिए पंचायत समिति कुम्हेर के गांवों का किया दौरा

Jan 25, 2024 - 17:04
Jan 25, 2024 - 19:10
 0
शीतलहर का फसलों पर प्रभाव देखने के लिए पंचायत समिति कुम्हेर के गांवों का किया दौरा

भरतपुर .....गणेश मीणा सहायक निदेशक उद्यान भरतपुर संभाग के साथ, जिले में लगातार चल रही शीत लहर के प्रभाव का फसलों पर प्रभाव देखने के लिए आज़ पंचायत समिति कुम्हेर के गांवों का दौरा किया। इस दौरान डॉक्टर उदयभान सिंह, डीन, कृषि महाविद्यालय कुम्हेर भी साथ रहे। फील्ड में मटर , सोंफ, चना, मसूर, सरसों, गेहूं, जौ तथा आलू की फसल का अवलोकन किया गया।

डॉक्टर उदयभान सिंह के अनुसार सभी फसलें बहुत ही अच्छी स्थिति में हैं और लंबे समय तक कम तापमान बने रहने से गेहूं की फसल विशेष रूप से अच्छी स्थिति में है। पंचायत समिति कुम्हेर के विभिन्न गांवों में आलू की फसल भी सही स्थिति में देखी गई।

कहीं कहीं पर सरसों की फसल में सफेद रोली का प्रकोप देखा गया। सफेद रोली के नियंत्रण के लिए रिडोमिल एमजैड या मेंकोजेब की 2 ग्राम मात्रा प्रति लीटर पानी में घोल बनाकर छिड़काव करें । किसान भाइयों से निवेदन है कि कोशिश करें कि छिड़काव करने के बाद फ़सल को ज्यादा से ज्यादा धूप मिले। फील्ड भ्रमण के दौरान असिंचित फील्ड में सरसों तथा चना की मिश्रित खेती का भी अवलोकन किया गया। इसमें सरसों तथा चना, दोनों ही फसलें बहुत ही अच्छी स्थिति में दिखाई दीं। इसमें चना तथा सरसों, दोनों फसलों की अच्छी पैदावार मिलने की संभावना है। फील्ड में भ्रमण के दौरान इस दौरान कृषि अनुसंधान उप केन्द्र कुम्हेर के रमाकांत गुप्ता तथा घनश्याम सिंह भी साथ रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow