फागोत्सव के तहत भजनों की प्रस्तुति देकर लगाया छप्पन भोग

मुरली धर मंदिर प्रांगण में हवन, अभिषेक, भजन कीर्तन व महाआरती कर किया प्रसाद वितरण ।

Feb 27, 2023 - 23:47
 0
फागोत्सव के तहत भजनों की प्रस्तुति देकर लगाया छप्पन भोग

गुरला (भीलवाडा,राजस्थान/ बद्रीलाल माली) नेशनल हाईवे 758 गुरलां कस्बे स्थित वार्ड नम्बर 7 में मुरलीधर  मंदिर में रविवार को  फागोउत्सव का आयोजन किया गया जिसकी आज मुरलीधर मंदिर प्रांगण में हवन, अभिषेक, भजन कीर्तन व महाआरती के बाद प्रसाद वितरण कर स्थानीय समस्त महिला मण्डल द्वारा फाग की धूम संघ फाग महोत्सव को बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया,, गुरलां समस्त महिला मण्डल की सदस्या माया त्रिपाठी  ने बताया की यहां कस्बे में स्थित मुरलीधर मन्दिर पर विभिन्न भजनो संघ कीर्तन के साथ ही आज अभिजीत मुहूर्त में पंडित दिनेश कुमार तिवाड़ी के मुखारविंद से मंत्रोचार के साथ  ठाकुरजी महाराज मुरलीधर का पंचामृत से अभिषेक किया गया । वही परिषर में हवन यज्ञ भी करवाया गया।यज्ञ में मुख्य पुरषोत्तम त्रिपाठी द्वारा यज्ञ में आहुतियां दी,,, महिला मण्डल की सदस्या माया त्रिपाठी ने बताया की मुरलीधर मंदिर प्रांगण में फाग महीने के चलते रविवार को गुरलां महिला मण्डल की महिलाओं द्वारा सामूहिक भजन कीर्तन किया गया । जिसमें इस फाग महोत्सव कार्यक्रम की "आयो रे गजानंद आयो रे" भजन की प्रस्तुति के साथ ही विधिवत शुरुआत की गई ।

सदस्या माया त्रिपाठी ने बताया कि इससे पूर्व मन्दिर परिषर में विभिन्न रंगों से रंगोली भी बनाई गई वही नाना प्रकार के फूलों से मन्दिर परिषर को दुल्हन की तरह सजाया गया। इसके बाद एक के बाद एक नए-नए भजनों की सभी महिलाओं ने ढोलक, ताल, मंजीरें, डपली, चंग व झांझ की थाप पर नाचते झूमते हुए लीला जोशी, लीला वैष्णव, सतरूपा पारीक, शांता शर्मा, सीमा वैष्णव, मीना दाधीच, गोना माली, घीसी देवी, जसोदा पारीक, हगामी सोनी, सीमा वैष्णव, चंदा त्रिपाठी, नीलम पारीक, पूजा शर्मा, शंकर माली, लाड शर्मा, प्रीति त्रिपाठी, सीमा , जमना माली, मीरा सेन, रेखा सेन,राधा देवी, निर्मला दाधीच, माया त्रिपाठी ,मधु सेन,रेखा दाधीच सहित गांव की समस्त महिला मण्डल ने मिलकर विभिन्न भजनों की प्रस्तुतियां देकर रसिया की रास लीलाओं संघ महिलाओं ने फाल्गुनी गितिकाएँ गाकर खूब ठाठ बाट के साथ ठाकुरजी का फाग महोत्सव मनाया । इस दौरान मण्डल की सभी महिलाएं लाल रंग की चूंदड़ में एकतासूत्र में बंधी हुई होकर सभी महिलाओं ने ठाकुरजी मुरलीधर को गुलाब की पंखुड़ियों व गुलाल-अबीर से होली खिलाकर स्वयं महिलाओं ने भी एक दूसरी महिला को प्रेमभाव व हर्षोल्लास के साथ गुलाल-अबीर लगाकर ठाकुरजी का फाग महोत्सव मनाया । महिला मंडल की माया त्रिपाठी ने बताया कि इसके पश्चात ठाकुरजी भगवान साँवरिया सेठजी की महाआरती कर छप्पन भोग का भोग लगा आगन्तुक महिला भक्तजनों व ग्रामीणों में प्रसाद वितरण किया जाकर बड़े ही धूमधाम और हर्षोल्लास के फागोत्सव की पूर्णाहुति की जाएगी।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है