जहाजपुर पालिका 850 जॉब कार्ड जारी कर संभाग स्तर पर बनी अव्वल, हर दिन मिलेंगे 259 रुपए

Jun 10, 2022 - 05:28
Jun 10, 2022 - 05:40
 0
जहाजपुर पालिका 850 जॉब कार्ड जारी कर संभाग स्तर पर बनी अव्वल, हर दिन मिलेंगे 259 रुपए

जहाजपुर (आज़ाद नेब) मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत राजस्थान की शहरी क्षेत्रों में निवास करने वाले बेरोजगारों से 100 दिन का रोजगार उपलब्ध करवाने का वादा किया गया था। इसी के चलते 12 जून से संपूर्ण राजस्थान में एक साथ इस योजना का शुभारंभ किया जा रहा है। इस योजना के 850 जॉब कार्ड जारी करने वाली संभाग की अव्वल जहाजपुर पालिका बनी है। 

ईओ सुरेंद्र मीणा ने बताया कि 12 जून से शुरू होने वाली इंदिरा गांधी शायरी रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत जहाजपुर पालिका क्षेत्र में 850 जॉब कार्ड जारी किए गए हैं इतने जॉब कार्ड  जारी करने वाली संभागीय स्तर पर पहली पालिका है। 

इन्दिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत शमशान, कब्रिस्तान में मिट्टी हटाने का काम, सार्वजनिक स्थानों पर पेड़ लगाने का काम, सार्वजनिक स्थलों पर झाड़ियां की सफाई का काम, पौधारोपण का काम, उद्यान से संबंधित साफ सफाई एवं नर्सरी के संबंधित काम, सार्वजनिक सामुदायिक शौचालयों की साफ सफाई एवं रखरखाव का काम, नाला नालियों की सफाई का काम, सार्वजनिक स्थानों पर निर्माण विध्वंस कार्यों से निकली सामग्री को हटाने का कार्य,  डिवाइडर, रेलिंग, दीवार सार्वजनिक स्थलों पर पुताई पेंटिंग का कार्य इत्यादि करवाए जाएंगे. इसके लिए हर दिन 259 रुपए दिए जाएंगे।

पालिका क्षेत्र में निवास कर रहे प्रत्येक परिवार के 18 वर्ष से 60 वर्ष उम्र के सदस्य इस योजना के पात्र होंगे। इसमें जन आधार कार्ड के आधार पर पंजीयन कर जॉब कार्ड जारी किया जाएगा। सभी जरूरतमंद जॉब कार्ड हेतु आवेदन नगर पालिका अथवा ई-मित्र केन्द्र पर कर सकते हैं।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow