नवनिर्वाचित जीएसएस अध्यक्ष अपने दायित्व को पहचान कर किसानों को समय पर खाद बीज उपलब्ध करवाने की व्यवस्था करें सुनिश्चित - कृषि विपणन राज्यमंत्री

नवनिर्वाचित जीएसएस अध्यक्ष अपने दायित्व को पहचान कर किसानों को समय पर खाद बीज उपलब्ध करवाने की व्यवस्था करें सुनिश्चित - कृषि विपणन राज्यमंत्री

राजस्थान:::- 

प्रदेश के कृषि विपणन राज्यमंत्राी मुरारी लाल मीणा ने कहा कि ग्राम सेवा सहकारी समितियो  के नवनिर्वाचित अध्यक्ष अपने दायित्व/कर्तव्य को पहचान कर किसानों को समय पर आवश्यक कृषि सामग्री उपलब्ध करवाने की व्यवस्था सुनिश्चित करें । सभी अध्यक्ष अपनी-अपनी ग्राम सेवा सहकारी समिति के विकास के लिए आगे आकर कार्य करें। शनिवार को सहकारिता भवन में आयोजित नवनिर्वाचित अध्यक्षों के सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए कृषि विपणन राज्य मंत्राी ने यह बात कही।
 उन्होंने कहा कि ग्राम सेवा सहकारी समिति का अध्यक्ष बहुत पावरफुल होता है , वह अपने आप को कमजोर नहीं समझे , अपने अधिकारों को पहचाने व प्राप्त अधिकारों के अनुसार कार्य करते हुए सहकारी समिति को विकसित कर क्षेत्रा के किसानों को समय पर ऋण , अनुदान, खाद एवं बीज उपलब्ध करवाकर उन्हें लाभान्वित करें ।
 इसके अलावा खाद्य सामग्री वितरण हेतु भी लाइसेंस बनवाकर खाद्य सामग्री का वितरण करने के लिए भी ग्राम सेवा सहकारी समितियां आगे आकर कार्य कर सकती है।
 इसके अलावा फूड प्रोसेसिंग का कार्य भी जीएसएस द्वारा किया जा सकता है। इसमें दो करोड़ का ऋण लेने पर एक करोड़ का अनुदान दिए जाने का प्रावधान है। सभी अध्यक्ष अपने अपने ग्राम सहकारी समिति के लिए गोदाम एवं कार्यालय का निर्माण करावे इसके लिए भी बजट उपलब्ध करवाया जा सकता है ।
इस अवसर पर केंद्रीय सहकारी बैंक के एमडी शिवदयाल मीणा ने जिले में संचालित ग्राम सेवा सहकारी समितियों के बारे में तथा उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों के बारे में अवगत कराया। 
उन्होंने बताया कि ऋण माफी योजना 2018 एवं 2019 के अंतर्गत 31 अक्टूबर 2022 तक राजस्थान कृषक ऋण माफी योजना के अंतर्गत वर्ष 2019 में 61823 किसानों को 16298 पाइंट 8500000 रुपए तथा राजस्थान सहकारी ऋण माफी योजना 2018 के तहत 84677 किसानों को ऋण माफी का लाभ प्रदान किया गया है । इस अवसर पर पंचायत समिति दौसा के प्रधान प्रह्लाद रोहड़ा, मिडिया प्रभारी उमाशंकर बनियाना, पूर्व प्रधान डीसी बैरवा, घनश्याम भांडारेज, नवनिर्वाचित अध्यक्ष शिवचरण गुर्जर, कैलाश मीणा सहित अन्य सदस्यो व अधिकारियों ने विचार व्यक्त किए।

बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है