स्वीप वोट बारात के जरिए दिया मतदाताओं को मतदान करने का सन्देश

Nov 17, 2023 - 18:45
Nov 17, 2023 - 18:46
 0
स्वीप वोट बारात के जरिए दिया मतदाताओं को  मतदान करने का सन्देश

 बैण्ड, बाजा और बारात को देवउठनी एकादशी से पूर्व बाजार में सभी कौतूहल से देख रहे थे बैण्डवादकों द्वारा ‘‘ये है सारस का आव्हान सवरे वोट डारबे जइयो’’ से मतदान जागरूकता का संदेश दिया जा रहा था। मौका था विधानसभा आमचुनाव में मतदाता जागरूकता के लिए जिला प्रशासन द्वारा निकाली गई वोट बारात का। लक्ष्मण मंदिर चौराहा से शुरू हुई बारात को जिला निर्वाचन अधिकारी लोकबंधु ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया, जगह-जगह व्यापारियों एवं आमजन ने स्वागत कर मतदान करने का संकल्प लिया।

विधानसभा आमचुनाव में कोई भी मतदाता मतदान से वंचित नहीं रहे इसके लिये जिला प्रशासन द्वारा लगातार अभिनव प्रयोग कर मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है। इसी क्रम में जिला निर्वाचन अधिकारी लोकबंधु के निर्देशन में शुक्रवार को जिला मुख्यालय सहित सभी विधानसभा क्षेत्रों में भी स्वीप वोट बारात का आयोजन कर मतदान का महत्व बताया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने स्वीप वोट बारात को हरी झण्डी दिखाकर रवाना करते हुए मतदाताओं से 25 नवम्बर को लोकतंत्र के उत्सव में शामिल होते हुए मतदान कर अपनी भूमिका निर्वहन करने की अपील की।   

 स्वीप के नोडल अधिकारी एवं सीईओ जिला परिषद दाताराम ने बताया कि जिले में 25 नवम्बर 2023 को विधानसभा आम चुनाव है। मतदान दिवस को शत-प्रतिशत मतदान करने के लिए मतदाता जागरूकता के तहत् शुक्रवार को भरतपुर जिला स्तर पर लक्ष्मण मन्दिर चौराहे से मुख्य बाजार होकर बिजली घर चौराहे होते हुए जिला कलेक्ट्रेट तक एवं जिले के समस्त ब्लॉक स्तर पर अपरान्ह 3 बजे से स्वीप वोट बारात निकाली गयी। जिसमें समस्त विभागों के अधिकारीगण, कर्मचारीगण के साथ-साथ एनसीसी, एनएसएस, एनवाईके, स्काउट-गाइड आदि के संभागी भाग लिया। डीग व भरतपुर जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों में रिटर्निंग अधिकारियों के नेतृत्व में जिला एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारी स्वीप वोट बारात में शामिल हुए। 

गाजे-बाजे से निकली बारात बाजार ने किया स्वागत -

मतदाताओं को जागरूक करने के लिए लक्ष्मण मन्दिर से वोट बारात निकाली गई, बारात में बैण्ड वादन आगे-आगे चलता हुआ स्वीप के जिला आइकन अशोक धाकरे द्वारा तैयार स्वीप जागरूकता के गीतों के माध्यम से मतदाताओं को मतदान का महत्व बता रहा था। बारात में दूल्हे के रूप में जिला स्वीप समन्वयक ओमप्रकाश खूटेला घोडी पर बैठकर चल रहे थे। सभी जिला स्तरीय अधिकारी आगे-आगे चलते हुए आम नागरिकों को मतदान के लिए प्रेरित कर रहे थे वहीं एनएसएस व स्काउट के विद्यार्थी जिला निर्वाचन अधिकारी की अपील के पम्पलेट वितरित करते हुए व्यापारियों व नागरिकों को प्रेरित कर रहे थे। कलैक्ट्रेट पहुॅचने पर बारात का जिला निर्वाचन अधिकारी लोकबंधु एवं जिला पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा स्वागत कर सभी नागरिकों को मतदान का महत्व बताया।

झूमते हुए चले बाराती -

 स्वीप वोट बारात में लक्ष्मण मंदिर चौराहा से लेकर कलैक्ट्रेट तक सम्पूर्ण मार्ग में बाराती के रूप में शामिल आम मतदाता स्वीप गीतों की धुन पर नाचते-गाते हुए चल रहे थे। ट्रांसजेंडर, युवा मतदाता, एनएसएस, स्काउट के विद्यार्थी सम्पूर्ण मार्ग में उत्साह के साथ बारात में नाचते हुए शामिल हुए। इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त बीना महावर, जिला रसद अधिकारी भारती भारद्वाज, उपखण्ड अधिकारी भरतपुर सृष्टि जैन, जिला शिक्षा अधिकारी प्रेमसिंह कुंतल सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे। 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow