सरसों के तेल एवं सरसों आधारित शहद उत्पादों पर क्रेता -विक्रेता सम्मेलन का आयोजन

Feb 1, 2024 - 19:48
Feb 1, 2024 - 20:15
 0
सरसों के तेल एवं सरसों आधारित शहद उत्पादों पर क्रेता -विक्रेता  सम्मेलन का आयोजन

भरतपुर, 1 फरवरी। उद्योग एवं वाणिज्य विभाग एवं राजस्थान निर्यात संवर्द्धन परिषद् द्वारा सरसों अनुसंधान निदेशालय भरतपुर के सहयोग से गुरूवार को एक जिला एक उत्पाद क्रेता-विक्रेता सम्मलेन का आयोजन किया गया है। भारत सरकार द्वारा भरतपुर के एक जिला एक उत्पाद में सरसों का तेल एवं शहद का निर्धारण किया है। कार्यक्रम में राजस्थान निर्यात संवर्द्धन परिषद्, सरसों अनुसंधान निदेशालय भरतपुर, राष्ट्रीय कृषि विपणन संस्थान, जयपुर, राजस्थान राज्य कृषि विपणन संस्थान, विज्ञान भारती, ल्यूपिन फाउन्डेशन, नेशनल आयल एवं ट्रेड एसोसिएशन, फोर्टी भरतपुर, भरतपुर चौम्बर ऑफ़ कॉमर्स और भरतपुर के औद्योगिक संघों की भागीदारी रही है।

कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य उत्पादकों, खरीददारों, उद्योग विशेषज्ञों, और नीति-निर्माताओं को व्यापार सम्बंधी जानकारी का आदान-प्रदान करने के लिए एक व्यापक मंच प्रदान करना जिसमे सरसों आधारित शहद और सरसों तेल के उत्पादों के उत्पादन, विपणन और वैश्विक व्यापार की संभावनाओं पर विचार किया गया।  राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन कौंसिल से मुख्य कार्यकारी अधिकारी पीआर शर्मा ने सम्मेलन में आये संभागीयों का स्वागत करते हुए उद्देष्यों के बारे में बताया। नेशनल आयल एवं ट्रेड एसोसिएशन के मनोज मुरारका ने सरसो तेल से जनित अन्य उत्पादों की जानकारी दी। आयल मिल्स एसोसिएशन के कृष्ण कुमार अग्रवाल ने व्यापर से सम्बंधित समस्याओ से अधिकारिओ को अवगत कराया। फोर्टी भरतपुर के अनुराग गर्ग ने व्यापार को बढ़ाने हेतु नवाचारों से सभी को अवगत कराया। भरतपुर चौम्बर ऑफ़ कॉमर्स के अनिल अग्रवाल ने स्थानीय तेल और शहद के व्यापर की सम्भावनो की चर्चा की। राजस्थान विज्ञान भारती के डॉ मघेंद्र शर्मा ने सभी को आश्वासन दिया की इस कार्यक्रम में उपस्थित सभी क्रेताओं और विक्रेताओं के सुझाव सक्षम स्तर तक पहुंचाए जायेंगे।

 राजस्थान निर्यात संवर्द्धन परिषद् के उपाध्यक्ष महावीर प्रताप शर्मा ने स्थानीय उत्पादों को वैश्विक बाज़ार हेतु तैयार करने और उनकी ब्रांडिंग के बारे में विस्तार से बताया। सरसो अनुसन्धान निदेशालय के निदेशक पीके रॉय ने सरसो की खेती में हो रही नवीन तकनीकी जानकारी प्रदान की। अपरान्ह के सत्र में राष्ट्रीय कृषि विपणन संस्थान के अभिषेक शर्मा ने संस्थान द्वारा किये जा रहे प्रयासों और योजनाओ की जानकारी प्रदान की। राजस्थान राज्य कृषि विपणन बोर्ड के नरेश यादव ने सरकार और बोर्ड द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी प्रदान की। जैम पोर्टल की सुश्री ईशा महाजन ने पोर्टल पर अपने उत्पाद रजिस्टर करने एवं इस पोर्टल को चलाने की जानकारी प्रदान की। एफपीओ के उर्मीद्वार ने शहद व्यापार को वैश्विक स्तर पर पहुंचाए की जानकारी प्रदान की गई। कार्यक्रम में मुख्य आकर्षण क्रेताओं में कज़ाखि़स्तान की श्रीमति मिनुरा एवं डॉ नवीन सक्सेना थे। उन्होंने खाड़ी देशो में शहद व्यापार की सम्भावनाओ पर अपने विचार प्रकट किये।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow