जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक आयोजित

Mar 14, 2024 - 20:03
Mar 15, 2024 - 09:51
 0
जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक आयोजित

*जेजेएम के तहत हर घर जल पहुँचाने के लिए लक्ष्यानुरूप कार्य में गति लायें - डीएम*

भरतपुर, 14 मार्च। जिला कलक्टर डॉ अमित यादव की अध्यक्षता में जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की मासिक समीक्षा बैठक गुरूवार को कलैक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। जिला कलक्टर ने कहा कि केन्द्र सरकार की मंशानुरूप हर घर जल पहॅुचाने के उद्देश्य  चलाये जा रहे जल जीवन मिशन कार्यक्रम के तहत संबंधित विभाग के अधिकारीगण कार्य में सक्रियता लाते हुये लक्ष्यों के अनुसार कार्य करें।

जिला कलक्टर ने जिले में जल जीवन मिशन की प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा करते हुए प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग को बेहतर करने, तय समय सीमा में कार्य पूर्ण करने, नियमित कार्यों की मॉनिटरिंग करते हुये समयबद्ध कार्य करने के निर्देश प्रदान किये। उन्होंने लक्ष्य अनुरूप नल कनेक्शन देने, नियमित पेयजल सप्लाई की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। जिला कलक्टर ने नल कनेक्शन, पेयजल सप्लाई के लिये खोदी गई सडकों की मरम्मत कार्य की समीक्षा करते हुए पूर्ण, अपूर्ण एवं लम्बित मोटरेबल कार्यों की उपखण्डवार सूची बनाकर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश प्रदान करते हुए वर्षा के मौसम से पूर्व मोटरेबल कार्य शत-प्रतिशत पूर्ण करने के निर्देश दिये जिससे कि आमजन को समस्याओं का सामना नहीं करना पडे। उन्होंने जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को संबंधित विभागों से समन्वय स्थापित कर लम्बित पेयजल कनेक्शनों के प्रकरणों का प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण सुनिश्चित करने को कहा। 

*इन विषयों पर हुई चर्चा*

बैठक में अधीक्षण अभियन्ता पीएचईडी एवं सदस्य सचिव जिला एवं स्वच्छता मिशन मनोहर सिंह ने जल जीवन मिशन के अन्तर्गत प्रस्तावित, स्वीकृत योजनाओं की भौतिक एवं वित्तीय प्रगति रिपोर्ट, एफएचटीसी की प्रगति रिपोर्ट, जेजेएम के अन्तर्गत आयोजित विशेष ग्राम आमसभा में नामित नल जल मित्रों की प्रगति, कौशल विकास प्रशिक्षणों, एफटी के द्वारा पानी की गुणवत्ता जॉच के लिये आयोजित प्रशिक्षणों, हर घर जल सर्टिफिकेट कार्यक्रम प्रगति रिपोर्ट पीपीटी के माध्यम से प्रदर्शित की। उन्होंने उपखण्ड स्तर पर लम्बित भूमि आवंटन, विद्युत कनेक्शन, सडक मरम्मत एवं स्थानीय विवादों, चम्बल परियोजना में सम्मिलित ग्रामों की कार्ययोजना की वर्तमान स्थिति, सार्वजनिक स्थानों, राजकीय विद्यालयों, आंगनबाडी केन्द्रों, स्वास्थ्य केन्द्रों एवं सरकारी भवनों में टैप कनेक्शन द्वारा पेयजल उपलब्ध कराने, मनरेगा, डीएमएफटी आदि मद में योजनाओं पर रिचार्ज स्टक्चर एवं ग्रे वॉटर मैनेजमेन्ट कार्योें के प्रकरण भी बैठक में रखे जिन पर चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किये गये।

--00--

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow