जिला प्रभारी सचिव सोनी ने जहाजपुर में चिकित्सा बिजली पानी का लिया फीडबैक, हीट वेव पर टेको प्रक्रिया का मॉकड्रिल करवाया

May 28, 2024 - 17:46
 0
जिला प्रभारी सचिव सोनी ने जहाजपुर में चिकित्सा बिजली पानी का लिया फीडबैक, हीट वेव पर टेको प्रक्रिया का मॉकड्रिल करवाया

जहाजपुर (आज़ाद नेब) शाहपुरा जिला प्रभारी सचिव डॉ जितेंद्र कुमार सोनी ने आज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जहाजपुर, अमरवासी, नर्मदा पेयजल योजना के पम्प हाउस अमरवासी, पंचायत समिति, नरेगा कार्यालय का निरीक्षण किया।

जिला प्रभारी सचिव डॉ जितेंद्र कुमार सोनी ने ग्राम पंचायत अमरवासी में पीएससी का निरीक्षण करते हुए अस्पताल में भर्ती मरीजों एवं उनके परिजनों से बातचीत कर अस्पताल में सरकार द्वारा नि:शुल्क दी जाने वाली दवाएं एवं जांच के बारे मे जानकारी ली। चिकित्सा संस्थान की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। जल जीवन मिशन परियोजना के अमरवासी स्थित पम्प हाउस पर निरिक्षण कर परियोजना से हो रही पेयजल आपूर्ति एवं वर्तमान में कार्यरत जल जीवन मिशन के कार्यों की विस्तृत जानकारी ली गई। पेयजल आपूर्ति की सुनिश्चितता एवं जल जीवन मिशन कार्यों में आवश्यक गति देने हेतु विभागीय अधिकारियों एवं संवेदक के वरिष्ठ प्रतिनिधि को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। संवेदक द्वारा जल जीवन मिशन के कार्यों को शीघ्र अतिशीघ्र पूर्ण करने हेतु विस्तृत वर्कप्लान इंचार्ज सेक्रेटरी को प्रस्तुत किया, जिस पर गंभीर मोनेटरिंग हेतु विभागीय अधिकारियों को इंचार्ज सेक्रेटरी द्वारा आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।

जहाजपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर जिला प्रभारी सचिव सोनी ने मुख्यमंत्री निशुल्क जांच योजना और दवा योजना की समीक्षा करते हुए चिकित्सा उपकरणों के रख रखाव करने और खराब उपकरणों को समयानुसार ऑनलाइन केटीपीएल पोर्टल द्वारा मरम्मत के रिकॉर्ड्स को देखा। साथ ही जिला प्रभारी सचिव सोनी ने चिकित्सालय स्टाफ से पूछा कि अगर मौसम को देखते हुए चिकित्सालय में हीट वेव से ग्रसित मरिज आए तो उसे कैसे ट्रीट करेंगे तो नर्सिंग ऑफिसर रफीक मोहम्मद ने टेको प्रक्रिया की मॉकड्रिल कर बताया।

जिला प्रभारी सचिव सोनी ने चिकित्सालय के ट्रॉमा सेंटर, जनरल मेल व फीमेल वार्ड, जच्चा बच्चा वार्ड में भर्ती मरीजों से जाकर मेडिकल स्टाफ द्वारा समय-समय पर दवाइयां देने जांच करने ओर चिकित्सालय परिसर की साफ-सफाई के बारे मे जानकारी ली। जच्चा बच्चा वार्ड में जाकर धात्री महिलाओं से सरकार द्वारा मिलने वाली 104 की सुविधा, डिलीवरी के दौरान मिलने वाली प्रोत्साहन राशि के बारे मे जानकारी ली ओर जच्चा बच्चा कार्ड में गर्भवती महिलाओं की बैंक खाता सहित अन्य जानकारियां भरने के निर्देश दिए।

जिला प्रभारी सचिव सोनी ने चिकित्सा परिसर में आम जन से पूछा कि यहां चिकित्सालय में किस-किस की कमी है ओर गांव में बिजली और पानी की आपूर्ति कैसी है उसे पर लोगों ने चिकित्सालय में डॉक्टरों की कमी के चलते यहां पर ऑपरेशन थिएटर में रखे हुए लाखों रुपए के समान धूल मिट्टी खा रहे है इस पर जिला प्रभारी सचिव ने जल्द से जल्द चिकित्सालय में डॉक्टर लगाने की बात कही। और पानी आपूर्ति पर लोगों ने कहा कि 48 घंटे में एक घंटा पानी आता है जो बिना बूस्टर के नही आता। ओर किसानों को 6 घंटे की जगह 4 घंटे ही बिजली मिल रही है।
 
जिला प्रभारी सचिव सोनी ने पंचायत समिति व नरेगा आफिस का निरीक्षण किया। नरेगा ऑफिस में एक प्राइवेट व्यक्ति द्वारा फाइलें चेक करने ऑफिस कर्मियों को लताड़ लगाई। गांव में बिजली और पानी की आपूर्ति कैसे की जाती है इसकी जानकारी आम नागरिकों से अलग-अलग जगह पर प्रभारी सचिव द्वारा ली गई।

इस दौरान उपखंड अधिकारी सुरेंद्र बी पाटीदार, तहसीलदार रवि कुमार मीणा, विकास अधिकारी पुरुषोत्तम शर्मा, नगर पालिका अधिशासी अधिकारी राघव मीणा,  ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डॉ अशोक जाट, चिकित्सा अधिकारी डॉ नईम अख्तर, ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर रामजस मीणा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................