ईश्वर-गणगौर की दूल्हा-दुल्हन के रूप में निकाली सजीव झांकी

Mar 16, 2023 - 01:12
 0
ईश्वर-गणगौर की दूल्हा-दुल्हन के रूप में निकाली सजीव झांकी

गोलाकाबास,अलवर (रितीक शर्मा)

गोलाकाबास कस्बे में गणगौर का पूजन करने वाली महिलाओं ने सांय छ बजे निकाली ईश्वर-गणगौर की सजीव झांकी प्राचीन काल से चली आ रही परम्परा के अनुसार नव-विवाहिता लड़कियां अपने पीहर में धुलंडी से गणगौर के पर्व तक 16 दिन तक 16 लड़कियां जिनमे अन्य विवाहित महिला भी शामिल होकर गणगौर का पूजन करती हैं तथा शीतलाष्टमी के दिन (बास्योड़ा) घर पर मिट्टी के गणगौर व ईश्वर बनाकर पूजन करती है तथा आज के दिन ही गणगौर का पूजन करने वाली सभी महिला व लड़कियां माली के घर जाकर उन्हें बासे पकवान देकर गणगौर के दिन पूजन के लिए पुनः आने का न्योता देकर वंहा से कुवांरी बालिकाओं को ईश्वर-गणगौर के तौर पर मानकर दूल्हा-दुल्हन बनाकर घर लेकर आती हैं।
इस अवसर पर सिद्धि शर्मा ने ईश्वर व मोदी शर्मा ने गणगौर की भूमिका निभाई तथा झांकी में दीक्षा शर्मा,खुशबू शर्मा,चीनू,साक्षी  अंजली,रेखा,कनिका,किट्टू,विमला,किस्मत अंजू अग्निहोत्री,विद्या शर्मा,मंजू शर्मा,पूनम जावली,मंजू गिलया,पूजा सहित कई अन्य महिलाएं झांकी के साथ-साथ चल रही थी।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................